Move to Jagran APP

अंबाला में 12 छात्र समेत 34 कोरोना संक्रमित मिले

जिले में वीरवार को 12 छात्र समेत 34 कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसमें 11 छात्र स्कूली और एक कालेज का छात्र है। वहीं 12 कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट गए। वीरवार को कुल 1478 लोगों के कोरोना संक्रमण की जांच के लिए नमूने लिए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 07:20 AM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 07:20 AM (IST)
अंबाला में 12 छात्र समेत 34 कोरोना संक्रमित मिले
अंबाला में 12 छात्र समेत 34 कोरोना संक्रमित मिले

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: जिले में वीरवार को 12 छात्र समेत 34 कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसमें 11 छात्र स्कूली और एक कालेज का छात्र है। वहीं 12 कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट गए। वीरवार को कुल 1478 लोगों के कोरोना संक्रमण की जांच के लिए नमूने लिए। इसमें 380 स्कूली छात्रों के नमूने लिए हैं। वीरवार को 34 कोरोना संक्रमित मिलने पर पॉजिटिव मरीजों की संख्या 12124 तक पहुंच गई है। इसमें 11823 कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट गए।

loksabha election banner

अंबाला में सभी सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के लिए कोरोना संक्रमण की जांच के लिए नमूने लिए जाते हैं। इसके बाद ही स्वास्थ्य विभाग हर रोज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर छात्रों के नमूने लेने का कार्य किया जा रहा है। वीरवार को कुल 1478 लोगों के कोरोना संक्रमण की जांच के लिए नमूने लिए। इसमें 380 स्कूली छात्रों के नमूने लिए हैं। इन छात्रों की लैब से शुक्रवार को रिपोर्ट मिलेगी। वहीं जिले में 154 सक्रिय मरीजों को इलाज के लिए आइसोलेट किया है। जिले की इलाज दर 97.52 तक पहुंच गई है।

---------

324 लोगों को छावनी अस्पताल में लगी वैक्सीन

अंबाला : वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के तहत तीसरे दिन वीरवार को नागरिक अस्पताल छावनी में 324 वरिष्ठ नागरिकों के साथ फ्रंटलाइन के अधिकारियों और कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई गई। छावनी नागरिक अस्पताल के इंडोर पेशेंट डिपार्टमेंट के ग्राउंड फ्लोर पर बने वैक्सीनेशन क्षेत्र में प्रवेश करने वाले सभी की थर्मल स्क्रीनिग से शुरुआत हुई। इसके बाद रजिस्ट्रेशन की जानकारी के लिए बने काउंटर पर नाम पता बताने के साथ आइ-कार्ड के साथ ऑनलाइन मिले ओटीपी दिखाया। इसके बाद वैक्सीनेशन अधिकारी ने वैक्सीन की डोज लगाई। इसके बाद चिकित्सकों की निगरानी में अवधि पूरी होने पर घर के लिए भेज दिया।

-------------- 45 मिनट रही चिकित्सकों की निगरानी

वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे वरिष्ठ नागरिकों सहित फ्रंट लाइन वाले कर्मचारियों को वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूछताछ केंद्र से शुरू हुई। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल पर आए ओटीपी नंबर का मिलान करने के बाद पहचान पत्रों की जांच हुई। इसके बाद वैक्सीनेशन होने पर करीब 45 मिनट तक चिकित्सकों की निगरानी में रहे। वहीं वैक्सीन लगावाने के बाद संबंधित के रजिस्टर्ड मोबाइल पर स्वास्थ विभाग की तरफ से स्वागत और स्वस्थ जीवन की मंगलकामना संबंधी मैसेज पहुंचा। मैसेज में अब दूसरी डोज कब दी जानी है इसके बारे में विस्तार से उल्लेख किया गया।

------------------- गाइड लाइन के मुताबिक वीरवार को सुबह वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हुआ। वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे लोगों को टीका लगाने के बाद ऑब्जर्वेशनमें रखने के बाद घर भेज दिया गया। किसी को भी वैक्सीन का दुष्प्रभाव से नहीं रहा।

- डा. संजीव शर्मा, वैक्सीनेशन प्रभारी छावनी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.