Move to Jagran APP

फर्जी पत्र दिखा स्कूल की सीबीएसई से मान्यता लेने पर केस दर्ज

सरकारी जमीन के सर्वे नंबर 164 के खेल मैदान पर फर्जी स्कूल चलाना दिखाकर कॉन्वेंट आफ सेक्रेड हार्ट स्कूल द्वारा सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन नई दिल्ली से मान्यता लेने के मामले में शिकायतकर्ता मदन लाल शर्मा ने पुलिस की जांच पर सवाल उठा दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 06:58 AM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 06:58 AM (IST)
फर्जी पत्र दिखा स्कूल की सीबीएसई से मान्यता लेने पर केस दर्ज
फर्जी पत्र दिखा स्कूल की सीबीएसई से मान्यता लेने पर केस दर्ज

जागरण संवाददाता, अंबाला : सरकारी जमीन के सर्वे नंबर 164 के खेल मैदान पर फर्जी स्कूल चलाना दिखाकर कॉन्वेंट आफ सेक्रेड हार्ट स्कूल द्वारा सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन नई दिल्ली से मान्यता लेने के मामले में शिकायतकर्ता मदन लाल शर्मा ने पुलिस की जांच पर सवाल उठा दिए हैं। इस जांच को जहां नियमों से परे बताया है, वहीं किसी अन्य अधिकारी से इसकी जांच करवाने की मांग भी की है। अंबाला कैंट थाना पुलिस ने शिकायत के आधार पर स्कूल के प्रशासनिक प्रबंधक एससी तलवार पर मामला दर्ज करके कार्रवाई शुरू की है। उल्लेखनीय है कि इस संबंध में सितंबर 2020 में शिकायत दी थी।

loksabha election banner

शिकायतकर्ता मदन लाल शर्मा निवासी हाउसिग बोर्ड कालोनी ने सितंबर में दी शिकायत का हवाला दिया है। उन्होंने बताया कि उक्त स्कूल द्वारा एक पत्र नायब तहसीलदार अंबाला कैंट द्वारा जारी होना दिखाया गया, जिसे स्कूल प्रबंधक एससी तलवार द्वारा स्वयं अपने हाथ से लिखकर जमा कराया गया था। इस बारे में हस्तलेख विशेषज्ञ से राय ली गई थी, जिसमें पत्र फर्जी होना पाया गया।

इसी का पूरा विवरण 16 सितंबर 2020 को पूरा ब्योरा रिकार्ड लगाकर एसपी को दी थी। इसकी जांच आर्थिक अपराध शाखा के एसआइ महल सिंह द्वारा की गई। जांच अधिकारी को अपना बयान भी दर्ज कराया था। शिकायतकर्ता का दावा है कि आरोपित एससी तलवार ने भी अपने बयान में इस फर्जी पत्र को शिक्षा बोर्ड दिल्ली में देना माना है। आरोपित ने यह भी बयान दिया था कि यह पत्र उसे मृतक ज्ञान प्रकाश द्वारा दिया गया। शिकायतकर्ता मदन लाल शर्मा का आरोप है कि जांच अधिकारी ने बिना किसी सबूतों व तथ्यों के आधार पर आरोपित के बयान को ही सही मान लिया और उनकी शिकायत को दाखिल दफ्तर कर दिया।

नायब तहसीलदार अंबाला कैंट के इस पत्र की न तो पहले शिकायत की गई और न ही इसकी जांच हुई। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि इस मामले की जांच सही नहीं हुई है। उन्होंने इसकी जांच किसी अन्य पुलिस अधिकारी से करवाने की मांग की है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर स्कूल के प्रशासनिक अधिकारी एससी तलवार पर मामला दर्ज करके आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.