Move to Jagran APP

गंभीर बीमारी से ग्रस्त और बुजुर्गो को आज से लगेगा कोरोना का टीका

जिले के सभी सरकारी वैक्सीनेशन बूथ के अलावा 24 निजी अस्पतालों में भी कोरोना की वैक्सीन लगाए जाने का तीसरा चरण आज (सोमवार) से शुरू होगा। तीसरे चरण के पहले दौर में 45 से 59 वर्ष के बीच में ऐसे लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी जो लंबे समय से किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 06:00 AM (IST)
गंभीर बीमारी से ग्रस्त और बुजुर्गो को आज से लगेगा कोरोना का टीका
गंभीर बीमारी से ग्रस्त और बुजुर्गो को आज से लगेगा कोरोना का टीका

जागरण संवाददाता, अंबाला : जिले के सभी सरकारी वैक्सीनेशन बूथ के अलावा 24 निजी अस्पतालों में भी कोरोना की वैक्सीन लगाए जाने का तीसरा चरण आज (सोमवार) से शुरू होगा। तीसरे चरण के पहले दौर में 45 से 59 वर्ष के बीच में ऐसे लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जो लंबे समय से किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। साथ ही 60 साल से ऊपर वाले सभी वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीनेशन सेंटर पर कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए सभी बूथों पर सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन के मुताबिक वैक्सीनेशन अधिकारी से लेकर अन्य स्टाफ की तैनाती की गई है। साथ ही रजिस्ट्रेशन व पूछताछ केंद्र बनाया गया है। सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन नि:शुल्क लगाए जाएंगे, जबकि निजी अस्पतालों में 100 रुपये वैक्सीनेशन चार्ज के अलावा 150 रुपये प्रति डोज का संबंधित को भुगतान करना होगा। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से प्रति डोज के हिसाब से निजी अस्पतालों को 150 रुपये जमा कराने होंगे।

loksabha election banner

------------- इन निजी अस्पतालों में लगेगी वैक्सीन

मोगा अस्पताल महेशनगर, वोहरा आंख अस्पताल, रोटरी अस्पताल अंबाला छावनी, अनेजा अस्पताल एवं नर्सिंग होम, सी-लाल अस्पताल महेशनगर, एमएम इंस्ट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च मुलाना, कपिल आई अस्पताल, बंसल आई अस्पताल, जसपाल नर्सिंग होम, संजीवनी आई एंड मेडिकल सेंटर, सरवाल अस्पताल, लीलावती अस्पताल, बंसल ग्लोबल अस्पताल, अग्रवाल हार्ट एंड सर्जिकल अस्पताल, एमएम अस्पताल, ढिल्लो नर्सिंग होम, पीसी शर्मा आंख अस्पताल, मेंहदीरत्ता अस्पताल, जेपी सर्जिकल अस्पताल, आरोग्य अस्पताल, श्री ओंकार आई एंड इएनटी केयर सेंटर, मनोचा आई अस्पताल, केबीएम अस्पताल, हीलिग टच अस्पताल में वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई है।

-------------- मोबाइल एप से स्वयं कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

कोरोना की वैक्सीन लगवाने वाले को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से रजिस्ट्रेशन के लिए दो तरह का विकल्प दिया गया है। पहला तो संबंधित व्यक्ति स्वयं के मोबाइल पर एप डाउनलोड करके अपनी बीमारी अथवा वरिष्ठ नागरिक होने का ब्यौरा दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करा सकेगा। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के वैक्सीनेशन सेंटर पर भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की भी सुविधा होगी।

-------------

वर्जन

फोटो : 45

गाइडलाइन के अनुसार 1 मार्च से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो रहा है। स्वास्थ विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की डोज है। बाकी वैक्सीन समय समय पर जिले में पहुंचेगी और डोज की कमी नहीं होने पाएगी।

- डा. कुलदीप सिंह, सिविल सर्जन अंबाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.