Move to Jagran APP

ऑनलाइन रजिस्ट्री के लिए साफ्टवेयर अपग्रेडेशन अंतिम चरण में

संपत्ति की रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन साफ्टवेयर अपडेट होने का कार्य अंतिम चरण में है। राज्य के सभी जिले और तहसील में होने वाली रजिस्ट्रियों को सरकार ने 15 अगस्त तक रोक लगा दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 07:57 AM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 07:57 AM (IST)
ऑनलाइन रजिस्ट्री के लिए साफ्टवेयर अपग्रेडेशन अंतिम चरण में
ऑनलाइन रजिस्ट्री के लिए साफ्टवेयर अपग्रेडेशन अंतिम चरण में

जागरण संवाददाता, अंबाला : संपत्ति की रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन साफ्टवेयर अपडेट होने का कार्य अंतिम चरण में है। राज्य के सभी जिले और तहसील में होने वाली रजिस्ट्रियों को सरकार ने 15 अगस्त तक रोक लगा दी है। रजिस्ट्री में किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका न हो इसे देखते हुए राज्य सरकार ने तहसीलों में चल रहे ऑनलाइन रजिस्ट्री वाले साफ्टवेयर को अपग्रेड करने की योजना पर काम शुरू की। साफ्टवेयर को अपग्रेड करने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है इसका बकायदे ट्रायल भी हो गया। ट्रायल के दौरान निजी कंपनी ने तकनीकी जानकारों को भरोसा दिलाया कि ऑनलाइन रजिस्ट्री के लिए नए अपग्रेड वर्जन के साफ्टवेयर में किसी तरह के छेड़छेड़ होने की कतई संभावना नहीं है।

loksabha election banner

--------------

वेब हेलरिस साफ्टवेयर हुआ हाईटेक

तहसीलों में रजिस्ट्री के लिए सरकार ने वेब हेलरिस साफ्टवेयर को अपग्रेड कर दिया है। इसमें रजिस्ट्री से पहले दर्ज होने वाली सूचनाएं कंप्यूटर अपने आप संबंधित जमीन अथवा संपत्ति का पूरा ब्योरा चेक करेगा। इसे चेक करने में साफ्टवेयर को अधिक से अधिक तीन से पांच मिनट का समय लगेगा। इससे कोई संपत्ति कितनी रजिस्ट्री की जा रही है कितनी बची है, इसकी सटीक जानकारी होगी।

------------------

रिमोट पर लेकर तहसीलों के सिस्टम होंगे अपग्रेड

राज्य के जिले से लेकर तहसीलों में आनलाइन रजिस्ट्री कार्य के लिए लगाए गए कंप्यूटर को अपग्रेट करने का कार्य शुरू होने जा रहा है। इसके लिए तहसील के रजिस्ट्री काउंटर पर तैनात कंप्यूटर आपरेटरों को साफ्टवेयर अपग्रेड करने वाली निजी कंपनी के तकनीकी प्रतिनिधि को रिमोट पर देना होगा। रिमोट पर सिस्टम को लेकर रजिस्ट्री के लिए इस्तेमाल होने वाले साफ्टवेयर को अपग्रेड करने की योजना है।

-------------------

20 के पहले रजिस्ट्री शुरू होने की उम्मीद

साफ्टवेयर अपग्रेड कराने के बाद सरकार राज्य के सभी जिलों में 20 अगस्त से शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। डीसी ने सरकार के आदेश पर रजिस्ट्री कार्य 15 अगस्त तक के लिए बंद करने का आदेश दिया है। डीसी अंबाला के आदेश पर शहर तहसील, छावनी तहसील, नारायणगढ़ और बराड़ा में रजिस्ट्री कार्य रोक दिया गया है। इन सभी तहसीलों पर रोजाना कार्य अवधि में लोग रजिस्ट्री संबंधी जानकारी करने के लिए पहुंच रहें हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.