Move to Jagran APP

विज ने किया एमआरआइ मशीन का उद्घाटन, 2460 रुपये में होगी जांच

अब एमआरआइ करवाने के लिए मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने होंगे। अंबाला छावनी के नागरिक अस्पताल में एमआरआइ टेस्ट 2460 रुपये में होगा जबकि प्राइवेट अस्पताल में यह टेस्ट 4 से 5 हजार तक होता है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 07:23 AM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 07:23 AM (IST)
विज ने किया एमआरआइ मशीन का उद्घाटन, 2460 रुपये में होगी जांच
विज ने किया एमआरआइ मशीन का उद्घाटन, 2460 रुपये में होगी जांच

जागरण संवाददाता, अंबाला : अब एमआरआइ करवाने के लिए मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने होंगे। अंबाला छावनी के नागरिक अस्पताल में एमआरआइ टेस्ट 2460 रुपये में होगा, जबकि प्राइवेट अस्पताल में यह टेस्ट 4 से 5 हजार तक होता है। एमआरआइ से जुड़े सभी टेस्ट 40 फीसद कम रेट पर होंगे। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शनिवार को लगभग 6 करोड़ की लागत से तैयार एमआरआइ एवं सीटी सेंटर का उदघाटन किया। इस सेंटर में सभी आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी। विज ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड पर मैग्नेटिक रेजीनेंस इमेंजिग (एमआरआइ) मशीन यहां स्थापित की गई है।

loksabha election banner

यह मशीन एक उन्नत मशीन है जो सभी प्रकार के एमआरआइ कर सकती है। पहले चरण में इस मशीन से 62 बीमारियों से संबंधित जांच होगी। हरियाणा के एससी वर्ग और बीपीएल कार्ड धारक, सरकार के नियमित कर्मचारी और पैंशनधारकों के लिए यह सुविधा निशुल्क रहेगी। इसका खर्चा हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। इतना ही नहीं अनअटैंडट सड़क किनारे दुर्घटना पीडि़तों के लिए भी यह सेवा मुफ्त रहेगी।

--------------------------------

इस तरह होंगे रेट

एमआरआइ हेड बिना कंट्रास्ट 2460 रुपये

एमआरआइ हेड कंटास्ट के साथ 4000 रुपये

एमआरआइ ओरबिस्ट बिना कंट्रास्ट 1780 रुपये

एमआरआइ ओरबिस्ट कंट्रास्ट के साथ 2960 रुपये

एमआरआइ पीएनएस बिना कंट्रास्ट 2710 रुपये

एमआरआइ पीएनएस कंट्रास्ट के साथ 4810 रुपये

एमआर फार सिलवेरी 3690 रुपये

-----------------------------

ये टेस्ट भी सस्ते दर पर होंगे

फीटल एमआरआई, कार्डिएक, हाई रेजुलेशन एमएसके एडं ज्वाइंट स्टडी, एमआरआई टेक्टोग्राफी, सीएस फ्लो स्टडी, एमटी स्पेक्ट्रोस्कोपी, डीडब्ल्यूआइ, पैरीफिल एनजीओ विद क्विक स्टप, मैजिक सिक्वेंश, टीवन एंड टी टू मैपिग एडं हार्ट स्कैन

----------------------------

गर्भवतियों का भी हो सकेगा टेस्ट

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा अन्य मशीनों की तुलना में इसमें कम समय लगता है। यह अन्य मशीनों की तुलना में बहुत कम ध्वनि उत्पन्न करती है। यह गर्भ में पल रहे बच्चे का एमआरआइ भी कर सकती है। यह दिल की बीमारियों के मामले में भी दिल का एमआरआइ कर सकती है। इसके साथ-साथ दिमाग की एमआरआइ भी 5 मिनट में कर सकती है। इसमें ओपन फ्रंट किट है ताकि क्लस्ट्रोफोबिक रोगी की मदद की जा सके। मशीन से 50 से 60 प्रकार के विभिन्न एमआरआइ किए जा सकते हैं।

-----------------------

एक ही छत के नीचे सभी आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं

विज बोले, एक ही छत के नीचे सभी आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं यहां पर लोगों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं। सीटी स्कैन, एक्स रे, अल्ट्रासाउंड, हार्ट सैंटर, डायलसिस, मोडलर ऑपरेशन थियेटर की सुविधा यहां पर पहले से ही लोगों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

------------------------

--------

कैंसर ओपीडी में बढ़ जाएगी उपयोगिता

अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर में अल्ट्रासाउंड रूम के बगल एमआरआइ मशीन को स्थापित किया गया है। जल्द ही शुरू होने वाले कैंसर ओपीडी के बाद से इस मशीन की उपयोगिता और भी बढ़ जाएगी। क्योंकि कैंसर संबंधी जांच करने की इस आधुनिक मशीन में क्षमता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.