जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : शहर के तुलसी शिक्षा महाविद्यालय में राष्ट्रीयस्तर पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ड्रॉफ्ट को परिष्कृत करने की दिशा में परिवर्तन विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। उसमें शिक्षक शिक्षा के क्षेत्र में उभारती प्रवृत्तियां, नए डिजाइन में स्कूल पाठ्यक्रम और शिक्षा शास्त्र को प्रतिबंधित करना, वर्तमान स्कूलों में शिक्षा प्रणाली, टेक्नोलाजी, एकीकरण आदि उपविषयों को शामिल किया गया। शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर ने बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।

गुर्जर ने कहा शिक्षा नीति में सुधार के लिए कुछ सुझाव सांझे किए और कहा कि इस क्षेत्र में प्रत्येक व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करना चाहिए। गुर्जर और विधायक असीम गोयल ने विद्यालय की सोवनियर का विमोचन भी किया। इस मौके पर रितेश गोयल, आरके शर्मा, एचबी मुंजाल, तुलसी कॉलेज ऑफ ऐजुकेशन फॉर वूमेन प्रशांत मुंजाल, फाउंडर डायरेक्टर तुलसी कालेज ऑफ ऐजुकेशन फॉर वूमेन मुख्य सचिव रीटा मुंजाल, प्राचार्या डॉ. र्कीति मुंजाल आदि उपस्थित रहें। विधायक असीम गोयल ने कहा भारतीय शिक्षा नीति 2020 के लिए यह प्रयास सराहनीय है। विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ ही संस्कार और संस्कृति से रू-ब-रू कराना अति आवश्यक हैं, इसके बिना शिक्षा का महत्व नहीं हैं।

--

सेक्टर 10 में 12 करोड़ से बनेगा महिला महाविद्यालय

अंबाला शहर : शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा राजकीय महिला महाविद्यालय शहर का नया भवन 12 करोड़ की राशि से 10 एकड़ भूमि में सेक्टर-10 में शहर बनाया जा रहा हैं। उसमें सभी सुविधाएं एवं व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाएगी। शिक्षा मंत्री शनिवार को राजकीय महिला महाविद्यालय पुलिस लाइन शहर में आयोजित दो दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं व अन्य लोगों को संबोधित कर रहे थे। सरकार लड़कियों की शिक्षा की ओर विशेष ध्यान दे रही है और हर 20 किलोमीटर के दायरे में महिला महाविद्यालय खोलें गए है, ताकि लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए ज्यादा दूर न जाना पड़ा। हरियाणा की बेटियों ने शिक्षा व खेल क्षेत्र में प्रदेश का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया हैं और हरियाणा सरकार भी महिला सशक्तीकरण की ओर विशेष ध्यान दे रही हैं।

-------------

वर्चूअल क्लास रूम का निरीक्षण किया

गुर्जर ने राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल पुलिस लाइन शहर का दौरा किया और वहां पर बनाई गई वर्चूअल क्लास रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वर्चूअल क्लास रूम में बच्चों के साथ बैठकर आधुनिक तरीके से इस क्लास रूम में बच्चों को पढ़ाए जाने के तरीके और तकनीक की जानकारी ली। गुर्जर ने कहा कि उन्हें विधायक असीम गोयल ने बताया था कि यहां पर मेरा आसमान संस्था के सहयोग से सरकारी स्कूल में देश का पहला वर्चूअल क्लास रूम बनाया गया हैं। जिसके बेहतर परिणाम सामने आए है और बच्चों को भी आधुनिक तरीके से पढऩे में सुविधा हुई हैं। जिसे देखते हुए वे स्वयं इस वर्चूअल क्लास रूम को देखने आए हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस