जागरण संवाददाता, अंबाला: सीएम की घोषणा योजना में नगर परिषद छावनी के वार्डों में सड़क, नाली से लेकर अन्य विकास कार्य कराने की योजना को शामिल किया। स्कीम में राज्य सरकार की तरफ से काम के मुताबिक पर्याप्त धनराशि भी उपलब्ध कराई गई। नगर परिषद के अधिकारी और ठेकेदारों ने योजना में शामिल कार्यो को कराने के लिए आई धनराशि को खर्च कर दिया, फिर भी अभी काम भी पूरा नहीं हो सका है। अब काम को आगे बढ़ाकर पूरा करने के लिए सरकार की तरफ से बजट आने का इंतजार है।

वित्तीय वर्ष में विकास कार्यों की प्रगति के लिए नगर परिषद के अधिकारियों ने गृहमंत्री के आवास पर बजट नहीं होने का रोना रो चुके हैं। इस पर गृहमंत्री ने नगर परिषद के अधिकारियों को आश्वस्त किया कि वह सरकार में अधिकारियों से सिफारिश करके सीएम घोषणा में शामिल कार्यो को पूरा कराने के लिए बजट देने की बात करेंगे। हालांकि यह उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार की तरफ से अब तक जारी बजट को खर्च कर कार्यो को कराने पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में मार्च 2020 के पहले बजट सरकार से मिलने की उम्मीद कम है। सीएम घोषणा में शामिल थे करीब 125 काम

मुख्यमंत्री घोषणा योजना में नगर परिषद ने वार्डों में होने वाले करीब 125 कार्यो को शामिल किया गया। इसमें सड़क और नाला, नाली निर्माण के अलावा पथ प्रकाश और सुंदरीकरण का कार्य कराया जाना है। नगर परिषद के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री घोषणा स्कीम में शामिल कार्यो को कराने के लिए बाकायदा निविदाएं निकाली। निविदा की प्रक्रिया पूरी होने के बाद संबंधित ठेकेदार अथवा निर्माण कार्य कराने वाली फार्म को दर निर्धारित करते हुए तय समय में काम कराने का एग्रीमेंट कराया। अब एग्रीमेंट के मुताबिक करीब 50 फीसदी काम तो पूरे हो गए पर बाकी के अधूरे पड़े हैं। रिकार्ड में है काम का डिटेल

सीएम घोषणा स्कीम में नगर परिषद छावनी में पड़ने वाले वार्डों के 100 से 125 कार्यो को शामिल किया गया था। इसमें से कुछ काम तो हो गए हैं। काम क्यों रुका है, इसकी जानकारी रिकार्ड देखकर ही बताना ठीक होगा।

- हरीश कुमार, एमई नगर परिषद अंबाला छावनी। सरकार से मिल ही जाएगा बजट

कुछ कार्य बजट के अभाव में रुके हैं। इसके बारे में उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। सरकार की तरफ से बजट मिल ही जाएगा, रुके कार्य को कराने के लिए धनराशि आते ही पूरा करा दिया जाएगा।

- राकेश कुमार, सचिव नगर परिषद अंबाला छावनी

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस