अंबाला शहर [पवन पासी]। लुधियाना में किराने की दुकान चलाने वाले टहल राम गांधी के बेटे एडी गांधी गवर्नमेंट कॉलेज लुधियाना से बीकॉम करने के बाद वहां CA एसआर मित्तल के संपर्क मेंं आ गए। मित्तल से प्रेरणा पाकर गांधी ने भी CA बनने की राह पकड़ ली। चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) की पढ़ाई के दौरान वह अंबाला छावनी आए तो देखा यहां कोई नहीं है। बाद में CA बनकर अंबाला में रहने लगे। अंबाला के इस पहले CA के परिवार में आज 20 CA हैं। ऐसा उदाहरण शायद ही देश में कहीं और देखने को मिले।

इस वक्त एडी गांधी की फर्म गांधी मिनोचा एंड कंपनी में ही 60 युवा CA के लिए अनिवार्य तीन साल की ट्रेनिंग कर रहे हैं। पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा से टैक्स फाइनेंशियल एडवाइजर अवार्ड हासिल कर चुके 74 वर्षीय एडी गांधी के मुताबिक इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट आफ इंडिया न्यू दिल्ली से CA का फाउंडेशन कोर्स क्वालीफाई करने वालों में से महज 10 फीसद ही फाइनल एग्जाम पास करते हैं। उनकी फर्म से ही लगभी 100 CA बन चुके हैं।

एडी गांधी ने बताया कि उन्होंने 1971 में CA की परीक्षा पास की थी। इसके बाद इसी साल अंबाला आकर बस गए थे। उनसे प्रेरित होकर भानजे विनोद मिनोचा ने साल 1984 और उसके छोटे भाई राजीव मिनोचा ने 1987 में CA किया। राजीव ने 19 वर्ष में परीक्षा पास की और यंगेस्ट CA ऑफ इंडिया बने।

राजीव की पत्नी मीना मिनोचा ने 1989 में गांधी के आफिस में रहते हुए CA किया। 1996 में CA बना भतीजा विशाल गांधी आज विश्व बैंक में है। वह अफगानिस्तान व फिलिपिन्स देश देख रहा है। विशाल से छोटा विकास गांधी बारक्ले बैंक इंग्लैंड की भारतीय शाखा में चीफ फाइनेंशियल आफिसर है। विशाल की पत्नी-एकता, विकास की पत्नी मीतिका भी CA हैं। एकता गांधी मिनोचा फर्म में काम करती हैं तो मीतिका बारक्ले बैंक में फाइनेंशियल एडवाइजर हैं।

भाई का बेटा तरुण गांधी व बेटी गीता CA हैं जो कि प्रैक्टिस कर रहे हैं। एडी गांधी के बेटे गौरव गांधी और बहू पारूल गांधी फर्म में उनके साथ काम करते हैं। बहू पारूल की भानजी सैनी लूथरा भी फर्म में CA हैं। गांधी के भतीजे का लड़का नमित गांधी CA करने के बाद बरक्ले बैंक इंडिया में कार्यरत है। नमित की पत्नी शिवानी भी बरक्ले बैंक में चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। भानजी की लड़की रिया व उसके पति प्रिंंस भी CA हैं।  इसके अलावा गांधी के फुफरे भाई के बेटे योगेश व रजत CA हैं व उनके साथ काम करते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप