Move to Jagran APP

माल रोड बंद करने पर पांच सदस्यीय कमेटी गठित, उपाध्यक्ष-बिग्रेडियर आमने-सामने

छावनी के सेना क्षेत्र में माल रोड को बंद करने का मामला कैंटोनमेंट की विशेष मीटिग फिर खूब गूंजा। मीटिग में सीईओ अनुज गोयल की ओर से रखे गए सेना के टू कोर मुख्यालय के कमेटी गठित करने के प्रस्ताव पर बोर्ड अध्यक्ष एवं ब्रिगेडियर एसएस सिद्धू ने माल रोड बंद रखने की बात कही। बोर्ड उपाध्यक्ष अजय बवेजा मामला सुनते ही बिफर गए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 09:33 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2019 09:33 AM (IST)
माल रोड बंद करने पर पांच सदस्यीय कमेटी गठित, उपाध्यक्ष-बिग्रेडियर आमने-सामने
माल रोड बंद करने पर पांच सदस्यीय कमेटी गठित, उपाध्यक्ष-बिग्रेडियर आमने-सामने

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी के सेना क्षेत्र में माल रोड को बंद करने का मामला कैंटोनमेंट की विशेष मीटिग फिर खूब गूंजा। मीटिग में सीईओ अनुज गोयल की ओर से रखे गए सेना के टू कोर मुख्यालय के कमेटी गठित करने के प्रस्ताव पर बोर्ड अध्यक्ष एवं ब्रिगेडियर एसएस सिद्धू ने माल रोड बंद रखने की बात कही। बोर्ड उपाध्यक्ष अजय बवेजा मामला सुनते ही बिफर गए। उन्होंने सेना पर मनमानी करने का आरोप लगाया। चेतावनी दी कि यदि माल रोड बंद हुआ तो बोर्ड सदस्य मामले को लेकर हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। इतना ही रक्षा मंत्रालय नई दिल्ली में इस मामले को दोबारा से रखा जाएगा।

loksabha election banner

उपाध्यक्ष ने कहा कि मॉल रोड को बंद करने का पिछली मीटिग में प्रस्ताव लाया गया था जिस पर एक कमेटी बनी। 24 जून को कैंटोनमेंट बोर्ड ने सार्वजनिक सूचना जारी कर 21 दिन में आपत्तियां मांगी थी, जिसकी समय सीमा 15 जुलाई को खत्म हो रही है। लेकिन बोर्ड की ओर से तीन दिन पहले ही इस मामले पर विशेष मीटिग बुलाई गई। बैठक में रखे गए प्रस्ताव में तीन सदस्य कमेटी का गठन कर देने की बात कही गई, जिसमें पूर्व उपाध्यक्ष एवं पार्षद सुरेंद्र तिवारी, पार्षद राजू बाली और बोर्ड के नामित सदस्य कर्नल विभोर पंत को शामिल कर दिया गया। बोर्ड उपाध्यक्ष ने कमेटी के गठन पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि बोर्ड ने अपनी तरफ से यह कमेटी गठित की है जिसमें जिला प्रशासन और बोर्ड के एक दो सदस्यों को और शामिल किया जाना चाहिए था। बिग्रेडियर ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी को बिना सदस्य के कमेटी में शामिल नहीं किया जा सकता। इस पर उपाध्यक्ष एवं पार्षद आशिमा ने कहा कि बोर्ड के नियमों में डीसी सदस्य होता है और बोर्ड के अंसतुलित फैसले को निरस्त भी कर सकता है। बिग्रेडियर एसएस सिद्धू ने कहा कि यदि डीसी बोर्ड की सदस्य है तो फिर प्रस्ताव डीसी से ही पास होना चाहिए। इसके बाद मामला गरमा गया। बैठक में पंजोखरा रोड पर भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने के मामले पर सदस्यों ने आपत्ति जाहिर की। सदस्यों ने कहा कि रोड को चलने के लिए बनाया गया है।

----------

बैठक का बायकाट टला

बोर्ड अध्यक्ष एवं बिग्रेडियर के स्पष्ट बातों को सुनने के बाद बोर्ड उपाध्यक्ष ने मीटिग का बायकाट करने का चेतावनी दे दी। बवेजा दो बार मीटिग से भी उठे भी। एक बार अध्यक्ष ने पूरी बात करने के लिए रोका तो दूसरी बार पार्षद पार्षद राजू बाली ने उन्हें रोक लिया। इसके बाद बिग्रेडियर ने तर्क दिया कि बोर्ड के सीईओ 10 दिन के अवकाश पर जा रहे हैं। इसीलिए यह मीटिग विशेष रूप से रखी गई है। उन्होंने बाद में एडीसी और पार्षद आशिमा को भी कमेटी में शामिल कर दिया। अब माल रोड बंद करने के मामले में बनी कमेटी में पांच सदस्य होंगे।

----------

बेसहारा पशुओं से हादसों का मामला भी उठा

बोर्ड की मीटिग में बेसहारा गाय के सड़कों पर घूमने का भी मामला उठा। उपाध्यक्ष ने कहा कि सेना क्षेत्र में शाम ढलते ही पशुओं की संख्या बढ़ जाती है। इसीलिए हादसे हो रहे हैं। इस पर रोक लगनी चाहिए। सेना के नामित सदस्य ने भी अपना सुझाव दिया। इस पर अध्यक्ष ने रात के समय में व्यवस्था या कर्मचारी लगाने की बात कहीं। यदि बेसहारा पशु मिलता है तो उसे अपने कैटल पाउंड और पालतू मिलता है तो उसका जुर्माना काटा जाएगा। मीटिग में नौ मुद्दे रखे गए हैं जिनमें यूनियन को बोर्ड कार्यालय में कमरा देने का प्रस्ताव पास किया गया। इसके अलावा मरम्मत कार्यों के लिए भी बजट को मंजूरी दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.