Move to Jagran APP

125 टन सड़ा गेहूं पंजाब से पिसने पहुंचा अंबाला

उमेश भार्गव, अंबाला : चार ट्रकों में करीब 125 टन खराब गेहूं 200 किमी दूर पंजाब के कोट श्

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Jul 2018 08:01 PM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 08:01 PM (IST)
125 टन सड़ा गेहूं पंजाब से पिसने पहुंचा अंबाला
125 टन सड़ा गेहूं पंजाब से पिसने पहुंचा अंबाला

उमेश भार्गव, अंबाला : चार ट्रकों में करीब 125 टन खराब गेहूं 200 किमी दूर पंजाब के कोट शेखों गांव, जिला मोगा से अंबाला एग्रो मील में पिसने के लिए ओवरलोड चार ट्रकों पहुंचा। आरटीए से लेकर फूड सप्लाई व खाद्य सुरक्षा अधिकारी तक किसी को भनक नहीं लगी। इस सड़े गेहूं को अच्छे गेहूं के साथ मिलाकर पीसकर थैलियों में पैक कर सप्लाई किया जा सकता था। टीम जागरण को सूचना लगी तो वीडियो बना अधिकारियों को प्रेषित कर दिया गया। एक घंटे तक अफसर आपसी कार्रवाई में ही उलझे रहे। आनन-फानन में सड़े गेहूं से लदे ट्रकों को गोदाम से बाहर निकलवाया गया। यदि मील मालिक ने यह माल नहीं मंगवाया था तो इन ट्रकों का 1.25 लाख से ज्यादा किराया कौन देगा? मौके पर मील के भीतर आर्मी की गाड़ी व वर्दी में तैनात कर्मी भी मिला।

loksabha election banner

--------------------------

टीम जागरण ने ऐसे निभाई जिम्मेदारी

दैनिक जागरण टीम को शुक्रवार सुबह साढ़े 9 बजे सूचना मिली। पंजाब एग्रो फूडग्रेन कार्पोरेशन लिमिटेड से सड़ा गेहूं अंबाला पहुंचा है। टीम जागरण मौके पर पहुंची। मोहड़ा में दुखेड़ी रोड पर

धर्मकांटे पर ट्रकों की तुलाई में 20 टन क्षमता वाले ट्रक में साढ़े 34-34 जबकि 15 टन वाले दो ट्रकों में करीब 28-28 टन गेहूं मिला। सुबह 10 बजे इन ट्रकों ने साथ लगते एग्रो फ्लोर मील गोदाम में एंट्री की। जागरण ने डीएफएससी को फोन लगाया तो कोई जवाब नहीं मिला। एडीसी शक्ति ¨सह से बातचीत करनी चाही फोन नहीं उठा। डीसी शरणदीप कौर बराड़ को वाट्सएप पर जानकारी दी। डीसी व एडीसी को वाट्सएप पर सड़े गेहूं की वीडियो और चारों ट्रकों के नंबर भेजे। फूड सेफ्टी अधिकारी सुभाष चंद्र को फोन किया। इन्होंने भी फोन नहीं उठाया। 11: 52 बजे एग्रो मील के मालिक को मौके पर मीडिया के होने की खबर लगी। उन्होंने तुरंत तीन ट्रकों को बाहर निकाल दिया। 12:05 पर नायब तहसीलदार मौके पर पहुंचे। माल बाहर निकल चुका था। उन्होंने औपचारिकता पूरी करते हुए भीतर पड़े साफ गेहूं के सैंपल भरे और 12:10 पर बैरंग लौट गए।

---------------------------------------

दो घंटे बाद पहुंचे फूड सप्लाई इंस्पेक्टर

तीन ट्रकों को गोदाम से बाहर निकलाकर उन्हें नेशनल हाईवे पर मोहड़ा में सर्विस लेन के साथ लगाया। तिरपाल से कवर कर उन्हें दोबारा गोदाम में भेजने की तैयारी थी। 1 बजे फूड सप्लाई इंस्पेक्टर दीपक मौके पर पहुंचे। नियमों का हवाला देते हुए कार्रवाई से इंकार किया। मोहड़ा चौकी पुलिस मौके पर पहुंची। दो ट्रकों को चौकी में ले गई। करीब डेढ़ बजे एक अन्य ट्रक एग्रो मील के गोदाम से पुलिस ने बरामद किया। करीब सवा 2 बजे एडीसी कम आरटीए मौके पर पहुंचे। तीन ट्रकों के ओवरलो¨डग के चालान काटकर उन्हें छोड़ दिया।

------------------------------

माल सड़ा हुआ था तो गोदाम में क्यों खड़े कराए ट्रक

मील मालिक ने नायब तहसीलदार हवा ¨सह को बताया कि माल रिजेक्ट कर वापस भेज दिया। लेकिन आरजे 11जी 1872 ट्रक 1 बजे तक गोदाम में ही छिपाकर रखा। यदि माल गंदा था तो पहले ही वापस क्यों नहीं भेज दिया गया।

-------------------------

सुनिये अधिकारियों के मौके पर तर्क

प्राइवेट मील में हम चे¨कग नहीं कर सकते, यह फूड सेफ्टी अधिकारी की जिम्मेदारी है।

निशांत राठी, डीएफएससी।

------------------

मैं तो इस समय पंचकूला कोर्ट में हूं। अभी सैंपल नहीं हो सकेंगे।

सुभाष चंद्र, फूड सेफ्टी अधिकारी।

-----------------

आप लोकेशन भेज दें, मामले की जांच के लिए नायब तहसीलदार को मौके पर भेज देता हूं।

शक्ति ¨सह, एडीसी कम आरटीए।

-----------------------

ट्रक बाहर जा चुके हैं लेकिन मुझे तो मील के भीतर से सैंपल लेने के लिए भेजा गया है। इसीलिए मैं ट्रकों का कुछ नहीं कर सकता।

हवा ¨सह, नायब तहसीलदार।

--------------------------

पूरे मामले की जांच कराई जाएगी। जहां-जहां चूक हुई उन अफसरों की जवाबदेही तय की जाएगी।

शरणदीप कौर बराड़, डीसी अंबाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.