Move to Jagran APP

गुजरात में भारी बारिश, तीन की मौत; दुकानों में भरा पानी

अहमदाबाद में मानसून की पहली बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। एक इंच बारिश होने से मनपा के मानसून एक्शन प्लान की पोल खोल दी है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 11:27 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 05:25 PM (IST)
गुजरात में भारी बारिश, तीन की मौत; दुकानों में भरा पानी
गुजरात में भारी बारिश, तीन की मौत; दुकानों में भरा पानी

अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात में मानसून सक्रिय हो गया है। दक्षिण गुजरात सौराष्ट्र समेत राज्य के विविध भागों में रविवार से बारिश शुरू होने से किसानों में खुशी का माहौल छा गया है। वहीं, बारिश के चलते हुए हादसों में तीन लोगों की मौत हो गई। सूरत, तापी उमरगाम, वलसाड़, भरुच, नवसारी, राजकोट , अमरैली सहित के शहरों में 1 से लेकर 10 बारिश हुई है। यहां जगह-जगह पानी भर गया है। वलसाड़ में बारिश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग -48 पर ट्रैफिक जाम हो गया। बारिश के कारण यहां पटरियों पर पानी भर जाने से रेल यातायात प्रभावित हुआ है।

loksabha election banner

मुंबई से दक्षिण गुजरात और यूपी की तरफ जाने वाली आधा दर्जन से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। रेलवे पी आरो प्रदीप शर्मा ने बताया कि पटरियों पर पानी भर जाने के राजधानी एक्सप्रेस को भिलाड स्टेशन पर रोकना पड़ा। राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान 23 जिले में 87 तहसिलों में बारिश हुई है, जबकि 10 जिलों में बारिश की एक बूंद भी नहीं गिरी है। वलसाड़ के उमरगाम में सबसे अधिक 10 इंच बारिश हुई है। प्रशासन ने बारिश को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। सूरत, तापी, कपराड़ा, कामरेज, पारड़ी, धरमपुर, वापी, गणदेवी भरुच, बारडोली, डांग में अच्छी बारिश हुई है। जबकि सौराष्ट्र में अमरैली, खेड़ा, राजकोट, भावनगर सहित शहरों में बारिश हुई है। उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात की बात की जाए तो यहां बनासकांठा, साबरकांठा, मेहसाणा, अहमदाबाद, गांधीनगर, वडोदरा, आणंद , नडिया, खेड़ा , पाटण सहित के शहरों में रविवार से बारिश शुरू हो गई है।

आगामी 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी, एनडीआरएफ की 10 टीमें तैनात
मौसम विभाग ने बताया कि अरब की खाड़ी में दबाव के चलते यहां आने वाले 48 घंटों में भारी बारिश हो सकती है। प्रदेश के तमाम बंदरगाहों पर लाल रंग का सिग्नल लगाया है। वहीं मच्छुआरों को समुद्र मे न जाने की सलाह दी गई है। ऊंची लहरे उठाने से पर्यटकों से समुद्र के किनारे न जाने का अनुरोध किया गया है। प्रदेश में बारिश की चेतावनी को देखते हुए एनडीआरएफ की 10 टीमों को अलर्ट पर रखा गया है। जिसमें से चार टीमों को वड़ोदरा  तीन को गांधीनगर, एक सूरत, एक हिम्मतनगर और एक अमरैली में तैनात कर दिया गया है। राज्य सरकार ने गांधीनगर में कंट्रोल रुम शुरू कर दिया है। बारिश की चेतवानी को देखते हुए प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है।

अहमदाबाद में मानसून की पहली बारिश से गर्मी से राहत, मनपा के एक्शन प्लान की खूली पोल
अहमदाबाद में मानसून की पहली बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं शहर में रविवार को औसतन एक इंच बारिश होने से मनपा के मानसून एक्शन प्लान की पोल खोल दी है।

शहर में रविवार सुबह ते बारिश होने से पूर्व क्षेत्र के विवेकानंदनगर, हाटकेश्वर, ओढव , खोखरा, सीटीएम, जशोदानगर, कृष्णानगर सहित इलाकों में पानी भर गया है। यहां केवल दो इंच बारिश में सड़को पर नदी बहने लगी।

वहीं, लोगों घंरो व सोसायटियों में घुस गया। महानगर पालिका के मुताबिक शहर में बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बारिश एका एक तापमान 10 डिग्री गिरावट दर्ज की गई है। शहर में सबसे अधिक दक्षिण जोन में 47 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। पूर्व जोन में 32.83,  पश्चिम जोन में 22, नए पश्चिम जोन में 13.17, मध्य जोन 22, उत्तर जोन 5 मिलीमीटर बारिश हुई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.