अहमदाबाद, ऑनलाइन डेस्क। राज्य में 27 सालों से सत्ता में रहने के बावजूद इस बार भी गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Election Result 2022) में भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला है। वहीं, असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) को गुजरात चुनाव में Nota से भी कम वोट मिले हैं।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, ओवैसी की पार्टी AIMIM को 2022 के गुजरात विधानसभा चुनाव में 0.29 प्रतिशत वोट शेयर मिला है। यह आंकड़ा नोटा को मिले वोट प्रतिशत से भी कम है। बता दें कि नोटा को गुजरात चुनाव में 1.58 प्रतिशत वोट शेयर मिला है।

(नोट- यह आंकड़े शाम चार बजे तक के हैं।)

आम आदमी पार्टी का हाल?

अब बात करें आम आदमी पार्टी की तो उसने पिछली बार के विधानसभा चुनाव के मुकाबले राज्य में बेहतर प्रदर्शन किया है। पार्टी को इस वर्ष के चुनाव में 12.88 प्रतिशत वोट शेयर मिला है। बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में आप ने पहली बार में 29 सीटों पर अपने प्रत्याशियों को उतारा था और सभी की जमानत जब्त हो गई थी। आप को कुल 0.10 वोट प्रतिशत मिला था।

चुनावी नतीजे कांग्रेस के लिए बड़ा झटका

पिछले चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने वाली कांग्रेस के लिए इस बार के चुनावी नतीजे बड़ा झटका देने वाले हैं। अब तक के रुझान में पार्टी मात्र 16 सीटों पर आगे चल रही है। इससे पहले वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच मुकाबला कांटे की टक्कर वाला हुआ था। हालांकि चुनाव में भाजपा ने जीत दर्ज की थी। वहीं विपक्षी पार्टी कांग्रेस को 2017 के चुनाव कांग्रेस को 77 सीटें तो भाजपा ने 99 सीटें जीती थी।

राज्य में 27 सालों से है BJP की सरकार

2022 गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत के बाद भाजपा माकपा के अलावा एकमात्र ऐसी पार्टी बन गई है, जिसने लगातार 7 विधानसभा चुनाव जीते हैं। साल 1977 से 2011 तक 34 सालों तक बंगाल पर शासन करने वाली माकपा ने भी लगातार 7 चुनावों में जीत दर्ज की थी।

182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में बहुमत के लिए 92 सीटें चाहिए। वहीं, अब तक रुझान में भाजपा को 150 से ज्यादा सीटों पर जीत मिलती दिख रही है। उल्लेखनीय है कि गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को दो फेज में मतदान हुआ था।

ये भी पढ़ें-

Gujarat Election Result 2022: गुजरात में ज्यादा सीटें तो नहीं जीत पाई AAP, लेकिन फिर भी चौंकाया

LIVE Gujarat Election Result 2022: कांग्रेस का निकला दम, BJP रिकार्ड जीत की ओर; भूपेंद्र पटेल का 12 दिसंबर को शपथ ग्रहण

Edited By: Abhishek Tiwari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट