Move to Jagran APP

1 करोड़ का कोच, गेट बंद होते ही लाइट हो जाती है ऑन

देश की सबसे अधिक तेज दौड़ने वाली ट्रेन ‘गतिमान’ ने मंगलवार को अपनी पहली ट्रिप सफलतापूर्वक पूरी की। 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली इस ट्रेन के एक कोच की कीमत 1 करोड़ रुपए है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 07 Apr 2016 05:54 AM (IST)Updated: Thu, 07 Apr 2016 06:02 AM (IST)
1 करोड़ का कोच, गेट बंद होते ही लाइट हो जाती है ऑन

वडोदरा। देश की सबसे अधिक तेज दौड़ने वाली ट्रेन ‘गतिमान’ ने मंगलवार को अपनी पहली ट्रिप सफलतापूर्वक पूरी की। 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली इस ट्रेन के एक कोच की कीमत 1 करोड़ रुपए है। ट्रेन के हाईटेक कोच गुजरात के वडोदरा की ‘हिंदुस्तान फाइबर ग्लास कंपनी’ ने डिजाइन किए हैं। 160 कि.मी. प्रतिघंटे की रफ्तार के बाद भी ट्रेन में झटके कम लगते हैं

मंगलवार को दिल्ली-निजामुद्दीन से आगरा के बीच दौड़ी इस ट्रेन ने अपने नियत समय 100 मिनट से एक मिनट पहले ही आगरा पहुंचकर कीर्तिमान रचा। कोच में टॉयलेट केबिन, साइड पैनल और सीलिंग पैनल बनाने का कॉन्टैक्ट वडोदरा की हिंदुस्तान फाइबर ग्लास कंपनी को दिया गया था। इस ट्रेन की गति इतनी अधिक होने के बाद भी इसमें झटके अपेक्षाकृत कम लगते हैं। कोच में एयरक्राफ्ट जैसे सेंसर वाले हाईटेक टॉयलेट भी हैं।

प्लेन की तरह है कोच की डिजाइन:
कम दूरी की यह ट्रेन चेयरकार और दिन में चलने वाली है। ट्रेन में तेजी के साथ एयरक्राफ्ट जैसी सुविधा दी गई है। टॉयलेट में सभी चीजें सेंसर वाली लगाई गई है। यानी इसमें काफी सुविधाएं प्लेन की तरह ही हैं। ट्रेन में हाई पावर इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम, ऑटोमेटिक फाइयर अलार्म, जीपीएस पर आधारित यात्री के लिए जानकारी, इंफोटेंमेंट के लिए लाइव टीवी और कोच में स्लाइडिंग डोर जैसे फीचर्स भी हैं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.