Move to Jagran APP

6 लाख रुपए की नकली नोट के साथ 3 गिरफ्तार

सूरत क्राइम ब्रांच ने 6 लाख रुपए की नकली नोट के साथ 3 को किया गिरफ्तार किया है । इन तीनो में से एक आरोपी यूके का नागरिक है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 28 Dec 2016 04:52 AM (IST)Updated: Wed, 28 Dec 2016 05:09 AM (IST)
6 लाख रुपए की नकली नोट के साथ 3 गिरफ्तार

सूरत ब्यूरो। जिस नकली नोटों को जड़ से खत्म करने के लिए सरकार ने नोटबंदी का फैसला लिया गया उसी नकली नोटों को खपाने का काम नोट बंदी के इस माहौल में सिर्फ देश में मौजूद नकली नोटों का ही नहीं बल्कि विदेश से भी भारतीय जाली नोटों को लाकर खपाने का भरसक प्रयत्न किया जा रहा है । सूरत क्राइम ब्रांच ने 6 लाख रुपए की नकली नोट के साथ 3 को किया गिरफ्तार किया है । इन तीनो में से एक आरोपी यूके का नागरिक है और 6 लाख के जाली नोट वो यूके से भारत लेकर आया था और कमीशन दे कर यह नकली नोटों के बदले नए नोट लेना चाह रहा था ।

loksabha election banner

लोकमत पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के पास से नये नोटों की नकली करेंसी बरामद

सूरत क्राइम के हत्थे चढ़े इन नकाब पोश तीनो आरोपियो को गौर से देखिये । इनके काले नकाब की तरह इनकी कारस्तानी भी काली है । इन तीनो ने 1000 की 6 लाख नकली नोटों को नोटबंदी के माहौल में बदलने की कोशिश की है । आप सुन कर चौक जायेंगे की यह नकली नोट यूके से भारत इस लिए लाया गया था जिससे उस बदला जा सके । सूरत क्राइम ब्रांच ने जाकिर, सरफराज और फैज़ल नाम के तीन आरोपियो को शिकंजे में लिया है । इनके पास सेपकड़ी गयी सभी हजार - हजार की नोट है । जिन्हें अपना नोट बंदी के बाद यूके से लाया गया था नकली नोटों का जत्था, नकली नोटों के जरिये 20 से 30 परसेंट के कमीशन से नई करेंसी चेंज करने का था इरादा ।

नोट बैन के बाद अब पहुंचने लगे 100 के जाली नोट, पाकिस्तान में हो रही छपाई

सूचना के आधार पर सूरत क्राइम ब्रांच ने तीनो को सूरत के लिम्बायत इलाक़े से गिरफ्तार किया गया है । क्राइम ब्रांच के प्राथमिक जांच में बहार आया है कि आरोपी जाकिर याकूब पटेल जो यूके का नागरिक है उसने यूके से यह नकली नोट लेकर आया था और नोटबंदी के बाद यह नकली नोट को नए नोटों में कमीशन देकर बदलने के फ़िराक में था । और इस लिए उसने अपने भाई और दोस्त कक सहारा लिया । हाल में चल रहे नोटबंदी के माहौल का फायदा उठा कर यह तीनों जाली नोटों को खपाना चाह रहे थे । जाकिर दो दिन पहले ही यूके से यह नकली नोट लेकर भारत आया था । जाकिर यूके में अरबी भाषा पढ़ाता है । सूरत क्राइम ब्रांच अब इन तीनो की रिमांड लेकर यह जाँच करेगी की यह जाली नोट यूके से भारत किस तरह आये और क्या इनका नेटवर्क बड़ा तो नहीं ?साथ ही क्राइम ब्रांच यह भी ताप्तिश करेगी की कहीं इससे पहले जिंजोने जाली नोटो के बदले नए नोट तो नहीं लिए।

एक करोड़ 35 लाख के नकली नोट बरामद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.