अहमदाबाद, जेएनएन। महिला सुरक्षा व आपातकाल में त्वरित मदद पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 181 अभयम् मोबाइल एप का लोकार्पण किया। इसमें एक पैनिक बटन है, जिसे दबाते हैं अभयम् व पुलिस चंद मिनटों में घटनास्थल पर पहुंच सकेगी।

महिला एवं बाल कल्याण विभाग तथा गृह विभाग व महिला आयोग ने मिलकर 181 अभयम् का एप जीवीके ईएमआरआई की मदद से तैयार कराया गया है। गुगल एप व एपल एप स्टोर से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। मुख्यमंत्री रूपाणी ने बताया कि आपत्ति के समय यह एप महिलाओं व युवतियों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। इसमें एक पैनिक बटन होगा, जिसे दबाते ही अभयम् हेल्प लाइन को घटनास्थल की लोकेशन पता चल जाएगी, जहां त्वरित मदद पहुंचाई जा सकेगी।

एप के जरिए घटनास्थल के फोटो व वीडियो भी बनाए जा सकेंगे, जिन्हें बतौर सबूत पेश किया जा सकेगा। फोन को जोर से हिलाने पर भी हेल्पलाइनको कॉल चला जाएगा तथा गूगल मैप के साथ लेट लॉंग हो जाने से घटनास्थल की तुरंत जानकारी मिल सकेगी। गृह राज्यमंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने बताया कि हेल्पलाइन को अलर्ट के साथ मुश्किल में फंसी महिला के पांच संबंधी को भी अपने आप एसएमएस मिल जाएगा, जिससे महिला को सभी तरफ से तुरंत मदद मिल सकेगी।  

Posted By: Sachin Mishra