Move to Jagran APP

सूरत के इस मंदिर में भोलेनाथ को फूल-फल नहीं बल्कि अर्पित किए जाते हैं जीवित केकड़े, अनोखा है इसके पीछे का कारण

Ramnath Shiv Ghela Temple आपने आज तक यही देखा-सुना होगा कि मंदिर में भगवान को प्रसन्न करने के लिए अलग-अलग चीज़ें चढ़ाई जाती हैं। जिसमें दूध दही मिठाईयां पुष्य आदि शामिल होते हैं लेकिन सूरत के इस मंदिर में भगवान शिव को केकड़े चढ़ाए जाते हैं।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Thu, 19 Jan 2023 10:41 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2023 10:41 AM (IST)
सूरत के इस मंदिर में भोलेनाथ को फूल-फल नहीं बल्कि अर्पित किए जाते हैं जीवित केकड़े, अनोखा है इसके पीछे का कारण
सूरत में रामनाथ शिव घेला मंदिर में भक्त भगवान शिव को चढ़ाते हैं केकड़े (फोटो एएनआई)

गुजरात, एजेंसी। हम सभी ने अब तक यही देखा-सुना होगा कि मंदिर में भगवान को प्रसन्न करने के लिए कई चीज़ें चढ़ावे के रूप में चढ़ाई जाती हैं। इस चढ़ावे में दूध, दही, मिठाईयां, पुष्य आदि शामिल होते हैं। इसके अलावा हर कोई अपनी श्रद्धा-भावना के अनुसार भगवान को खुश करने के लिए कुछ न कुछ अर्पित करता है। गुजरात के इस मंदिर में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए जीवित केकड़े चढ़ाए जाते हैं।

loksabha election banner

भक्तों द्वारा यहां भगवान शिव को चढ़ाए जाने वाले केकड़ों को पूजा के बाद तापी नदी में छोड़ दिया जाता है। भक्तों का कहना है कि उनके बच्चों को अपने जीवनकाल में कभी भी कान में दर्द का अनुभव नहीं होगा। एक भक्त फाल्गुनी ने कहा कि ऐसी मान्यता है कि यदि आप यहां केकड़े चढ़ाते हैं तो आपके कान संबंधी रोग दूर हो जाते हैं।

एक अन्य भक्त पुष्पा ने कहा, 'यहां साल में एक बार केकड़े चढ़ाए जाते हैं। हमारा मानना है कि यहां केकड़े चढ़ाने से हमारे बच्चों के कान में दर्द नहीं होगा।'

यह भी पढ़ें- Supreme Court: गुजरात में 'फर्जी' मुठभेड़ मामलों से जुड़ी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने की सुनवाई

यह भी पढ़ें- गुजरात के हीरा व्यापारी की 9 वर्षीय बेटी ने स्वीकारा तपस्वी जीवन, जैन मुनि की मौजूदगी में हुआ दीक्षा समारोह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.