अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Coronavirus. गुजरात में अब भीलवाड़ा मॉडल से कोरोना के खिलाफ जंग होगी। राज्‍य में 68 क्‍लस्‍टर बनाकर कोरोना की जांच व टेस्‍ट होंगे। उधर, गांवों में ड्रोन से दवा का छिड़काव कर सैनिटाइज करने का काम शुरू कर दिया है। गुजरात के आदिवासी बहुल जिले कोरोना से अछूते हैं, जिनमें एक भी केस सामने नहीं आया है।

कोविड 19 वायरस के चलते देश व प्रदेशों पर छाए महामारी के संकट से निपटने के लिए सरकार अलग-अलग तरीके से प्रयास कर रही हैं। शहरों में भीलवाड़ा मॉडल का अमल करते हुए कोरोना प्रभावित इलाकों को क्‍लस्‍टर के रूप में कवर कर कोरोना की जांच व टेस्‍ट किया जा रहा है, वहीं गांवों को सैनिटाइज करने को अब ड्रोन की भी मदद ली जा रही है। जिले के शैला व गोकलपुर गांव में विशेष ड्रोन से एरियल स्‍प्रे कर गांवों को सैनिटाइज किया गया। इनके अलावा बोपल, शांतिपुरा, सनाथल व शीलज तहसील के कई गांवों को भी ड्रोन से सैनिटाइज किया जाएगा।

अहमदाबाद के जिला विकास अधिकारी महेश बाबू के मुताबिक, अहमदाबाद जिले के ग्रामीण इलाकों में दो लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इन के आस पड़ोस के व सोसायटियों में 611 लोगों को होम क्‍वारंटाइन किया गया था। 14 दिन का समय पूरा करने के बाद अब 95 लोग होम क्वारंटाइन हैं।

गौरतलब है कि गुजरात में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या को देखते हुए कई शहरों में क्लस्‍टर बनाकर कोरोना को काबू में लेने का प्रयास किया जा रहा है। अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, राजकोट, वडोदरा, पोरबंदर, भावनगर, पाटण, मेहसाणा,कच्‍छ, जामनगर, पंचमहाल, गिरि सोमनाथ, छोटा उदेपुर, साबरकांठा, आणंद, मोरबी आदि शहरों में क्‍लस्‍टर बनाकर कोरोना की सघन जांच व टेस्टिंग की जा रही है।

अहमदाबाद में बीते चौबीस घंटे में 55 नए केस सामने आने के बाद गुजरात में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 241 हो गई, जबकि मृतकों का आंकड़ा 17 हुआ है। अहमदाबाद में सबसे अधिक 133 कोरोना पॉजिटिव हैं। नए 55 केस में करीब 50 केस तब्‍लीगी जमात या उनके संपर्क में आए लोगों के हैं। गुजरातके 33 में से 15 जिले कोरोना से अछूते हैं, जिनमें नवसारी, वलसाड, डांग, नर्मदा, बनासकांठा, अमरेली, सुरेंदनगर, खेडा, भरूच,जूनागढ, बोटाद, तापी, देवभूमि द्वारका, महीसागर व अरवल्‍ली जिला शामिल है।

यह भी पढ़ेंः शहरों के बाद अब गुजरात के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण का खतरा

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस