Move to Jagran APP

Liquor: गुजरात में पकड़ी 252 करोड़ की शराब

Liquor recovered in Gujarat. गुजरात के गृह राज्‍यमंत्री ने बताया कि राज्‍य सरकार ने शराब तस्‍करी व युवाओं में नशे की प्रवृत्ति को रोकने के लिए शराबबंदी कानून को सख्त किया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 07:29 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 07:29 PM (IST)
Liquor: गुजरात में पकड़ी 252 करोड़ की शराब
Liquor: गुजरात में पकड़ी 252 करोड़ की शराब

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Liquor recovered in Gujarat. शराबबंदी को लेकर गुजरात व राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्रियों में बीते कुछ दिनों से जमकर शब्‍दबाण चल रहे हैं। गुजरात के सीएम विजय रूपाणी की चुनौती को मानते हुए राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने भी शराबबंदी की ओर कदम बढ़ाए हैं। इसी बीच, खबर है कि बीते दो साल में गुजरात में 252 करोड़ की शराब पकड़ी गई है।

loksabha election banner

गुजरात के गृह राज्‍यमंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने बताया कि राज्‍य सरकार ने शराब तस्‍करी व युवाओं में नशे की प्रवृत्ति को रोकने के लिए शराबबंदी कानून को सख्‍त किया है। शराब की तस्‍करी व उसके सेवन करने पर सजा व जुर्माने का प्रावधान भी बढ़ाया गया। राज्‍य में बीते दो साल में पुलिस ने करीब 252 करोड़ 32 लाख रुपये की शराब पकड़ी है। पुलिस ने सबसे अधिक विदेशी शराब की एक करोड़ 38 लाख 1558 बोतल पकड़ी गई, जबकि बीयर की 17 लाख एक हाजर 38 बोतल जब्त की गई। राज्‍य में एक साल में सबसे अधिक अहमदाबाद से ही 25 करोड़ की शराब जब्त हुई, जबकि वलसाड से 17 लाख, सूरत से 14 लाख, पंचमहाल 20 व गांधीनगर से 10 करोड़ की शराब पकड़ी गई।

गौरतलब है कि राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने गत दिनों गुजरात में घर-घर में शराब पिए जाने का बयान देकर विवाद को जन्म दे दिया था, जिसके बाद गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने गहलोत को राजस्‍थान में शराबबंदी की चुनौती दी थी। गहलोत ने भी गत दिनों उच्‍च अधिकारियों का एक समूह बिहार में शराबबंदी के मॉडल के अध्‍ययन के लिए भेज राजस्‍थान में शराबबंदी की सुगबुगाहट शुरू कर दी है। पूर्व विधायक गुरुशरण छाबडा ने प्रदेश में शराबबंदी की मांग को लेकर कई बार अनशन किए। इस दौरान ही उनका निधन भी हुआ। उपके बाद छाबडा की बहू पूनम अंकुर छाबडा व सामाजिक कार्यकर्ता व एनसीपी राजस्‍थान के प्रमुख उम्‍मेद सिंह चंपावत ने इस आंदोलन को हवा दी। खबर है कि आगामी एक अप्रैल से राजस्‍थान में पूर्ण शराबबंदी हो जाएगी। 

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.