Move to Jagran APP

Gujarat News: देवी देवताओं के चित्र वाले पटाखे बेचने के खिलाफ विश्व हिंदू परिषद का विरोध

विहिप के कुछ कार्यकर्ताओं ने पटाखा विक्रेताओं के हिंदू देवी-देवताओं के चित्र वाले पटाखों के बाक्स आतिशबाजी की अन्य सामग्री के पैकेट फाड़कर फेंक दिया।पटाखा विक्रेताओं का कहना है कि दीपावली के त्यौहार के महज कुछ दिन पहले विश्व हिंदू परिषद का यह बयान उनकी रोजी-रोटी पर संकट ला देगा।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 01:02 PM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 01:02 PM (IST)
Gujarat News: देवी देवताओं के चित्र वाले पटाखे बेचने के खिलाफ विश्व हिंदू परिषद का विरोध
देवी देवताओं के चित्र वाले पटाखे बेचने के खिलाफ विश्व हिंदू परिषद का विरोध

अहमदाबाद, जेएनएन। देवी देवताओं के चित्र वाले पटाखे बेचने के खिलाफ विश्व हिंदू परिषद एक बार फिर मैदान में आई है। विहिप कार्यकर्ता पटाखा विक्रेताओं के यहां पहुंच कर पटाखों के बाक्स व पैकेट पर हिंदू देवी देवताओं के चित्र होने पर आपत्ति जता रहे हैं। विहिप कार्यकर्ताओं ने पटाखा विक्रेताओं से कहा है कि हिंदू देवी-देवताओं के चित्र लगे पटाखे वह अन्य आतिशबाजी की सामग्री नहीं बेचेंगे।

loksabha election banner

नरोड़ा में विहिप के कुछ कार्यकर्ताओं ने पटाखा विक्रेताओं के हिंदू देवी-देवताओं के चित्र वाले पटाखों के बाक्स आतिशबाजी की अन्य सामग्री के पैकेट फाड़कर फेंक दिया। पटाखा विक्रेताओं का कहना है कि दीपावली के त्यौहार के महज कुछ दिन पहले विश्व हिंदू परिषद का यह बयान उनकी रोजी-रोटी पर संकट ला देगा।

पटाखा विक्रेताओं का यह भी कहना है कि पटाखे बनाने वालों को ही इस तरह के पटाखे बनाने से रोकना चाहिए। पटाखों पर हिंदू देवी-देवताओं के चित्र पटाखा बनाने वाले ही लगाते हैं इसमें उनका कोई दोष नहीं होता है। पटाखा विक्रेता एसोसिएशन अभी कहां है कि त्यौहार के कुछ दिन पहले ही अब इस तरह की लोग से पटाखा विक्रेताओं पर खुदरा पटाखा बेचने वालों को भारी नुकसान हो सकता है।

पटाखा विक्रेता खुद मानते हैं कि हिंदू देवी-देवताओं के चित्र वाले पटाखे व आतिशबाजी की सामग्री नहीं बननी चाहिए लेकिन अब उनके सामने मजबूरी यह है कि वे थोक में यह सब सामान खरीद चुके हैं तथा अब इनके बेचने पर रोक लगाई जाती है तो उन्हें सीधा नुकसान होगा। कोरोना महामारी के चलते पिछले डेढ़ साल से वैसे भी आतिशबाजी का धंधा पूरी तरह बंद था।

नरोड़ा कि कुछ दुकानों पर पहुंचे विहिप कार्यकर्ताओं ने कहा है कि हर बार हिंदू देवी देवताओं के नाम पर पटाखे व आतिशबाजी की सामग्री बनाई व बेची जाती है इससे हिंदू धर्म में आस्था रखने वालों की भावनाओं को ठेस पहुंचती है। हिंदू देवी देवताओं के अपमान पर विश्व हिंदू परिषद चुप नहीं बैठेगा जहां कहीं भी इस तरह का करते होगा विहिप कार्यकर्ता उसका पुरजोर विरोध करेगा।

मालूम हो कि अहमदाबाद के नारोल नरोड़ा कालूपुर दरियापुर दिल्ली दरवाजा राणिप साबरमती शाहपुर दिल्ली चकला तीन दरवाजा आदि प्रमुख बाजार हैं जहां पर बड़े पैमाने पर पटाखे व आतिशबाजी के सामान की खरीद-फरोख्त होती है। हर साल देवी देवताओं के नाम पर पटाखे व विस्फोटक सामग्री बनाई जाती है और बेची जाती है। पिछले कुछ साल से विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल हिंदू सेना तथा हिंदू समाज केकई जागरूक संगठन हिंदू देवी देवताओं के नाम पर होने वाले व्यापार व उनके अपमान के खिलाफ आवाज उठाते रहे हैं।

दीपावली पर देवी देवताओं के नाम पर बनने वाले पटाखों से होने वाली आतिशबाजी नव वर्ष के पार्टी व समारोह में अर्धनग्न युवक-युवतियों के नृत्य एवं शराब पार्टियों तथा मादक द्रव्यों के सेवन के खिलाफ कई बार इन संगठनों ने आवाज बुलंद की। वैलेंटाइन डे के दिन खुलेआम सार्वजनिक स्थलों पर प्रेम के इजहार करने वालों के विरोध में भी हिंदूवादी संगठन मुखर होते हैं लेकिन अब धीरे धीरे यह कम पड़ता नजर आ रहा। लेकिन अचानक विश्व हिंदू परिषद के इस तरह से फटाका बेचने का विरोध करने से एक बार फिर यह संगठन चर्चा में आ गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.