Move to Jagran APP

One Child: रामदास आठवले ने उठाई एक संतान वाले परिवार के समर्थन की आवाज

Gujarat केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री रामदास आठवले ने कहा कि हिंदू हमेशा हिंदू रहेंगे और मुस्लिम हमेशा मुस्लिम। एक-दो लोगों के धर्म परिवर्तन से कुछ नहीं होने वाला। संविधान ने लोगों को इच्छानुसार धर्म परिवर्तन की इजाजत दी है लेकिन दबाव डालकर या बरगलाकर यह कार्य नहीं होना चाहिए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 09:14 PM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 09:14 PM (IST)
One Child: रामदास आठवले ने उठाई एक संतान वाले परिवार के समर्थन की आवाज
रामदास आठवले ने उठाई एक संतान वाले परिवार के समर्थन की आवाज। फाइल फोटो

अहमदाबाद, प्रेट्र। केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री रामदास आठवले ने एक संतान की नीति का समर्थन करने का एलान किया है। उन्होंने कहा है कि देश का विकास सुनिश्चित करने के लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी है, इसलिए अगर एक संतान की नीति बनाने के लिए कोई प्रस्ताव आता है तो उनकी रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया (आठवले) उसका समर्थन करेगी। गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल के हाल के बयान पर प्रतिक्रिया में आठवले ने कहा कि ऐसी कोई संभावना नहीं है कि देश में अल्पसंख्यकों की तुलना में हिंदुओं की आबादी कम हो जाएगी। हिंदू हमेशा हिंदू रहेंगे और मुस्लिम हमेशा मुस्लिम। एक-दो लोगों के धर्म परिवर्तन से कुछ नहीं होने वाला। संविधान ने लोगों को इच्छानुसार धर्म परिवर्तन की इजाजत दी है, लेकिन दबाव डालकर या बरगलाकर यह कार्य नहीं होना चाहिए।

loksabha election banner

उनके मुताबिक, इस सबसे हिंदुओं और मुस्लिमों के जनसंख्या अनुपात पर खास फर्क नहीं पड़ेगा। विदित हो कि पटेल ने कहा था कि देश में संविधान और पंथ निरपेक्षता तभी तक है, जब तक हिंदू बहुसंख्यक है। जिस दिन हिंदू अल्पसंख्यक हुआ उसी दिन देश से ये दोनों व्यवस्थाएं खत्म हो जाएंगी। संवाददाताओं ने इस पर आठवले के विचार पूछे थे। आठवले ने कहा कि देश के विकास के लिए जनसंख्या पर नियंत्रण जरूरी है। यह नियंत्रण सभी की जनसंख्या पर होना चाहिए, चाहे हिंदू हों या मुस्लिम। अगर एक परिवार में एक बच्चा हो, तो हम जनसंख्या कम कर पाने में सफल होंगे। अभी हम दो-हमारे दो व्यवस्था लागू है, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी चाहती है कि हम दो-हमारा एक व्यवस्था कायम हो। कहा, वह जल्द ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलकर इस बाबत नीति बनाने का अनुरोध करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.