राजकोट, एएनआइ। दिनोंदिन बढ़ रहे पेट्रोल के दाम (Petrol Price) ने हर किसी की मुश्किल बढ़ा दी है, जिसे लेकर पूरे देश में विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है। इसी को ध्‍यान में रखते हुए राजकोट के वीवीपी इंजीनियरिंग कॉलेज (VVP Engineering College, Rajkot) के छात्रों ने एक ऐसी मोटरसाइकिल (Motorcycle) विकसित की जो पेट्रोल और बिजली (Petrol and Electricity) दोनों से चल सकती है।

इस बाइक को सातवें सेमेस्टर के छात्रों ने विकसित किया है इस बाइक की बैटरी पूरी तरह चार्ज होने पर 40 किलोमीटर तक चल सकती है। एएनआई से बात करते हुए मैकेनिकल विभाग के डीन डॉ मनियर (Dr Maniar, Dean, Mechanical Department ) ने कहा, "इसे विकसित करने का मुख्य कारण यह है कि ईंधन की कीमतें आसमान छू रही हैं। ई-वाहनों के साथ कई समस्याएं हैं जैसे अधिक कीमत, धीमी चार्जिंग आदि। इसलिए हमने एक ऐसे वाहन के बारे में सोचा है जो पेट्रोल और बिजली दोनों पर चल सकता है।"

"डॉ मनियर ने बताया कि सातवें सेमेस्टर में पढ़ रहे छात्रों ने मौजूदा पेट्रोल बाइक में इनोवेशन किया है। " छात्रों ने इस बाइक में चार अलग-अलग बैटरी लगाई हैं। बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में छह घंटे का समय लगता है।पूरी तरह से चार्ज की गई बैटरी 17 पैसे की लागत से एक यूनिट बिजली का उपयोग करके 40 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति के साथ 40 किलोमीटर तक चल सकती है, इस हाइब्रिड बाइक (Hybrid Bike) में राइडर के पास या तो बैटरी पर या पेट्रोल पर बाइक चलाने का विकल्प होगा जिसके लिए बाइक में दो अलग-अलग स्विच दिए गए हैं।

Edited By: Babita Kashyap