अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। डिजिटल इंडिया के दौर में किसानों को ऑनलाइन सुविधा का लाभ पहुंचाने के लिए गुजरात सरकार स्मार्टफोन खरीदने में मदद करेगी। गुजरात सरकार किसानों को स्मार्टफोन कि 10 फ़ीसदी अथवा 1500 रुपये की आर्थिक मदद करेगी।

गुजरात सरकार के प्रवक्ता जीतू भाई वांगणी के अनुसार किसानों को मौसम के पूर्वानुमान, बारिश की चेतावनी, कृषि रोग तथा फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले कीट, फफूंद, बीमारियों आदि की जानकारी देने के लिए स्मार्टफोन एक बेहतर साधन बन सकता है। सरकार ने किसानों को स्मार्टफोन की सुविधा देने के लिए 15 लाख रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया है। गुजरात में सूचना तकनीक का उपयोग कर किसान अपनी आय में बढ़ोतरी कर रहे हैं साथ ही फसल के उचित दाम पाने में भी इससे मदद मिल रही है। किसानों को यह आर्थिक लाभ उठाने के लिए अपना आवेदन करना होगा तथा मोबाइल फोन के बिल व आईएमईआई नंबर के साथ आर्थिक सहायता के लिए आवेदन करना होगा। स्मार्टफोन के जरिए किसान फोटो मैसेज का आदान-प्रदान कर सकेंगे साथ ही मेल भी करके कृषि संबंधित व अन्य जानकारियों का आदान-प्रदान कर सकेंगे।

सरकार ने बताया कि वर्ष 2021 से 2022 के दौरा सरकार किसानों को स्मार्टफोन के लिए 15 लाख रुपए की मदद करेगी। सरकार की ओर से स्मार्टफोन की कीमत कि 10 फ़ीसदी सहायता हथवा अधिकतम 1500 रुपये दिए जाएंगे। अगर कोई किसान 16 हजार रुपए का मोबाइल खरीदना है तो उसे सरकार अधिकतम 1500 रुपये की आर्थिक सहायता ही मुहैया कराएगी इस योजना का लाभ लेने के लिए ई खेडुत पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सरकार केवल स्मार्टफोन के लिए आर्थिक सहायता देगी अन्य एसेसरीज जैसे बैटरी, ईयर फोन, स्पीकर, पावर बैंक आदि के लिए नहीं।

Edited By: Babita Kashyap