Move to Jagran APP

गुजरातः एडवेंचर पार्क में झूला टूटने के मामले में छह गिरफ्तार, जानें-कब और कहां हुए ऐसे हादसे

Kankaria Adventure Accident. कांकरिया एडवेंचर पार्क में झूला टूट जाने से दो लोगों की मौत के मामले में पुलिस ने संचालक सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 06:30 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2019 06:30 PM (IST)
गुजरातः एडवेंचर पार्क में झूला टूटने के मामले में छह गिरफ्तार, जानें-कब और कहां हुए ऐसे हादसे
गुजरातः एडवेंचर पार्क में झूला टूटने के मामले में छह गिरफ्तार, जानें-कब और कहां हुए ऐसे हादसे

अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात के अहमदाबाद में रविवार को कांकरिया एडवेंचर पार्क में झूला टूट जाने से दो लोगों की मौत के मामले में पुलिस ने संचालक सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया है। प्राथमिक जांच में इन चारों की लापरवाही सामने आई है। झूले के रख-रखाव में क्षति सामने आई थी, लेकिन फिर भी प्रशासन द्वारा उसे एनओसी का प्रमाणपत्र दिया गया था।

loksabha election banner

रविवार शाम 4.45 बजे कांकरिया के एडवेंचर पार्क में झूले का खंभा चलते-चलते अचानक टूट गया। हादसे में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 29 से अधिक लोग घायल हुए है। हादसे में कई लोगों की रीढ़ की हट्टी टूट गई। कई लोगों के पैर भी कट गए हैं। घटना के बाद राज्य सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं।

कांकरिया के सहायक प्रबंधक चिराग पटेल की शिकायत पर पुलिस ने संचालक घनश्याम पटेल सहित मैनेजर तुषार, आपरेटर यश उर्फ विकास उर्फ लाला, महेन्द्र पटेल तथा किशन महंती, हेल्पर मनीष वाघेला के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 और 114 के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा, दोषियों को छोड़ा नहीं जाएगा

राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि दोषियों को छोड़ा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस प्रकार की घटना न हो, इसके लिए ऐहतियात के तौर पर क्या कदम उठाना चाहिए उसके लिए भी आदेश दिए गए हैं। गुजरात में विशेष कर सौराष्ट्र में जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है। जिसमें ऐसी कई राइड्स, झूले आदि लगाए जाते हैं। इसलिए इस तरह की घटना को रोकने के लिए सभी राइड्स की पूरी-पूरी जांच, सुरक्षा-बचाव का परिक्षण के बाद ही मंजूरी दी जाएगी।

एक साल में तीसरी घटना

अहमदाबाद में पिछले एक साल में इस तरह मेले में झूला टूटने की यह तीसरी घटना है। अहमदाबाद में रिवरफ्रंट, कांकरिया तालाबा सहित कई जगहों पर रविवार के दिन मेला लगता है। लोग छुट्टी के दिन कांकरिया व रिवरफ्रंट अधिक जाते हैं। पिछले साल नारोल क्षेत्र में रंगोलीनगर इलाके में जन्माष्ठमी का मेला लगा था। इस दौरान झूला टूट गया था। हादसे में एक महिला व एक लड़के की मौत हो गई थी। एक महीने पहले रिवरफ्रंट पर राइट में खामी होने से 60 फट ऊंचाई पर 40 से अधिक लोग फंस गए थे। लोगों को बचाने के लिए प्रशासन को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। वहीं, एक महीने के भीतर ही कांकरिया में रविवार को एडवेंचर पार्क में झूला टूटने से दो लोगों की मौत हो गई। हादसे में 29 अधिक लोग घायल हो गए।  

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.