Move to Jagran APP

Gujarat: शिवपाल सिंह यादव बोले, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी में शामिल हों हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी व अल्पेश ठाकुर

Gujarat शिवपाल सिंह यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया वादी) ने गुजरात के तीन युवा चेहरे हार्दिक पटेल जिग्नेश मेवानी व अल्पेश ठाकुर को अपनी पार्टी में शामिल होकर गुजरात की जनता को न्याय दिलाने का आह्वान किया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 06:45 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 06:45 PM (IST)
Gujarat: शिवपाल सिंह यादव बोले, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी में शामिल हों हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी व अल्पेश ठाकुर
शिवपाल यादव ने हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी व अल्पेश ठाकुर को प्रसपा में शामिल होने का दिया न्योता। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Gujarat: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के चाचा व पूर्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया वादी) ने गुजरात के तीन युवा चेहरे हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवानी व अल्पेश ठाकुर को अपनी पार्टी में शामिल होकर गुजरात की जनता को न्याय दिलाने का आह्वान किया है। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने आगामी विधानसभा चुनाव से पहले गुजरात में पार्टी की कमान प्रेमचंद यादव को सौंपी है। गुजरात में शराबबंदी को खत्म करना, भ्रष्टाचार को मिटाने व भाजपा पर अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति गरीब तथा पिछड़े वर्ग के लोगों के साथ भेदभाव करना का आरोप लगाया है।

loksabha election banner

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष प्रेमचंद बताते हैं कि स्थानीय निकाय चुनाव में भाजपा के प्रत्याशियों को हराने वाले उम्मीदवारों का उनकी पार्टी समर्थन करेगी। प्रगतिशील समाजवादी स्थानीय निकाय चुनाव नहीं लड़ रही है, लेकिन आगामी विधानसभा चुनाव की जोर शोर से तैयारी शुरू कर दी है। प्रेमचंद कहना है कि संविधान ही उनकी पार्टी के लिए सर्वोपरि है तथा पार्टी संविधान के नीति नियमों के अनुसार ही गुजरात में अपने राजनीतिक कार्यक्रम की घोषणा करें। पार्टी के नेता प्रेमचंद का कहना है कि लोकसभा तथा विधानसभा में चुनाव लड़ने वाले नेताओं पर बच्चों को लेकर कोई बाध्यता नहीं है। पांच बच्चों के माता-पिता भी चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन पंचायत तथा नगरपालिका चुनाव के लिए दो बच्चों की अनिवार्यता की गई है।

उनका कहना है कि इससे राज्य के पर्यटन पर अनुकूल असर आएगा। गुजरात में 31 जिला पंचायत 231 तहसील पंचायत तथा 81 नगरपालिका के लिए आगामी 28 फरवरी को मतदान होगा। इससे पहले भाजपा और कांग्रेस में खूब जोर आजमाइश हो रही है। पार्टी के नेताओं का आरोप है कि गुजरात में ओबीसी अन्य प्रांत के लोग पाटीदार तथा अल्पसंख्यक समाज के लोग की हालत दयनीय है। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने गुजरात के युवा नेता व कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल, गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवानी तथा प्रदेश के ओबीसी नेता व पूर्व विधायक अल्पेश ठाकुर को प्रगतिशील समाजवादी पार्टी में शामिल होकर गुजरात के लोगों की जिम्मेदारी उठाने का प्रयास करना चाहिए। यह पहला मौका है, जब एक साथ गुजरात के तीनों युवा नेताओं को किसी ने अपनी पार्टी में शामिल होने का सार्वजनिक न्यौता भेजा है।

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने जेके छैया को सौराष्ट्र का उपाध्यक्ष परिमल पटेल को महासचिव तथा भूपेंद्र सिंह यादव को प्रदेश महासचिव बनाया है। अखिल भारतीय पत्नी अत्याचार विरोधी संघ के अध्यक्ष दशरथ देवड़ा तथा सुनील कुमार को पार्टी ने कोषाध्यक्ष के रूप में चुना है। पार्टी इस निकाय चुनाव में सीधी तरह चुनाव समर में नहीं उतरी है, लेकिन भाजपा को हराने वाली पार्टी का समर्थन करने का खुला एलान किया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि 2022 में गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी पूरी सक्रियता से भाग लेंगी। पार्टी ने स्थानीय निकाय चुनाव में प्रत्याशियों पर दो बच्चों की अनिवार्यता के कानून तथा प्रदेश में भ्रष्टाचार के मुद्दे पर विरोध जताया। यादव ने कहा कि प्रगतिशील समाजवादी पार्टी राज्य में सत्ताधारी दल का विरोध करेगी। उनका यह भी कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पूरी तरह सुरक्षित नहीं है। साथ ही, समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया को याद करते हुए एशियाई देश भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, पाकिस्तान, भूटान व मालदीव को एक साथ जोड़ कर दुनिया का एक बड़ा महाद्वीप बनाने का संकल्प दौर आया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.