Move to Jagran APP

Coronavirus: अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की जलयात्रा पर कोरोना का साया, पहली बार संत-भक्तगण शामिल नहीं होंगे

Coronavirus जगन्नाथ मंदिर की ओर से अधिकारिक तौर पर कहा गया है कि इस बार की रथयात्रा सादगी पूर्ण आयोजित की जाएगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 03:38 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 05:06 PM (IST)
Coronavirus: अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की जलयात्रा पर कोरोना का साया, पहली बार संत-भक्तगण शामिल नहीं होंगे
Coronavirus: अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की जलयात्रा पर कोरोना का साया, पहली बार संत-भक्तगण शामिल नहीं होंगे

अहमदाबाद, संवाद सूत्र। Coronavirus: गुजरात में कोरोना के मद्देनजर जहां कल-कारखानों सहित विविध सेवाएं बाधित हुई हैं, वहीं इस बार अहमदाबाद की ऐतिहासिक भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पर भी कोरोना के विपरीत असर की संभावना है। संभव है इस बार की इस यात्रा में सीमित लोगों को ही शामिल किया जाए, परन्तु उससे पूर्व आयोजित जलयात्रा में इस बार भक्त और संतगण शामिल नहीं होंगे। जगन्नाथ मंदिर की रथयात्रा में केवल अहमदाबाद ही नहीं अपितु पूरे गुजरात सहित अन्य राज्यों से भी लोग यहां यात्रा में शामिल होते हैं। रथयात्रा से पूर्व पांच जून को जलयात्रा का आयोजन किया जाता है। जगन्नाथ मंदिर की ओर से अधिकारिक तौर पर कहा गया है कि इस बार की रथयात्रा सादगी पूर्ण आयोजित की जाएगी।

loksabha election banner

अहमदाबाद जगन्नाथ मंदिर के ट्रस्टी महेन्द्र झा ने बताया कि राज्य में भगवान जगन्नाथ मंदिर की 143वीं रथयात्रा 23 जून को है। इस ऐतिहासिक रथयात्रा में इस बार क्या-क्या और कैसे-कैसे करने संबंधी विचार-विमर्श के लिए 20 जून को ट्रस्टी मंडल की बैठक आयोजित की जाएगी। इस बार कोरोना संक्रमण के मद्देनजर हालात विकट हैं। ऐसे में गुजरात के लाखों लोगों के शामिल होने वाली इस यात्रा को बड़ी सूझ-बूझ के साथ सीमित रूप से आयोजित करने का निर्णय किया जाएगा। इससे पूर्व आयोजित जलयात्रा को सीमित करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि पांच जून को आयोजित जलयात्रा में इस बार संत और भक्तगण शामिल नहीं होंगे। उन्होंने गुजरात के इतिहास में यह पहली बार होगा, जब जलयात्रा में साधु-संत शामिल नहीं होंगे।

महेन्द्र झा ने बताया कि 17 जून को लॉकडाउन के बाद इस बारे में चर्चा राज्य सरकार से की जाएगी। भगवान श्री जगन्नाथ मंदिर की रथयात्रा के बारे में ट्रस्टी गण के साथ बैठक आयोजित कर निर्णय लिया जाएगा। जलयात्रा के दिन से भगवान अपने भाई तथा बहन सुभद्रा के साथ ननिहाल आते हैं। इस बार भी कार्यक्रम तो आयोजित किया जाएगा, परन्तु इसमें बहुत कम लोग ही शामिल होंगे। इसमें सोशियल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि जलयात्रा के बाद भगवान जगन्नाथ भाई बलदेव व बहन सुभद्रा के साथ मामा के घर जाते हैं। वहां जेठ सुदी पूर्णिमा के दिन गजवेश के श्रृंगार किया जाता है। इस बार रथयात्रा का आयोजन तो होगा, परन्तु कोरोना के कारण बहुत ही सीमित होगा। राज्य की जनता को टीवी पर ही भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा देखने की मानसिकता रखनी पड़ेगी। इस प्रकार की व्यवस्था पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। आखिर निर्णय बैठक के बाद लिया जाएगा।  

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.