Move to Jagran APP

Vibrant Gujarat Summit 2022: गुजरात में छह लाख करोड़ का निवेश करेगी रिलायंस, 10 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

Vibrant Gujarat Summit 2022 रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने गुजरात सरकार के साथ कुल 5.955 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लिए समझौते पर साइन किए हैं। इन परियोजनाओं से राज्य में करीब 10 लाख रोजगार के अवसर पैदा होने की संभावना है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 05:34 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 06:53 PM (IST)
Vibrant Gujarat Summit 2022: गुजरात में छह लाख करोड़ का निवेश करेगी रिलायंस, 10 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार
रिलायंस ने गुजरात में 5.95 लाख करोड़ के निवेश समझौते पर किए हस्ताक्षर। फाइल फोटो

नई दिल्ली/अहमदाबाद, जेएनएन। वाइब्रेंट गुजरात समिट 2022 में गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) ने गुजरात सरकार के साथ कुल 5.955 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लिए समझौते पर साइन किए हैं। इन परियोजनाओं से राज्य में करीब 10 लाख रोजगार के अवसर पैदा होने की संभावना है। गुजरात को कार्बन मुक्त बनाने के लिए रिलायंस ने राज्य में 10 से 15 वर्षों की अवधि में 100 गीगावाट अक्षय ऊर्जा ऊर्जा संयंत्र और ग्रीन हाइड्रोजन इको-सिस्टम की स्थापना के लिए पांच लाख करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव रखा है। रिलायंस लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमइ) की सहायता के लिए एक इको-सिस्टम विकसित करेगा और उद्यमियों को नई प्रौद्योगिकियों और इनोवेशंस को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा, जिससे अक्षय ऊर्जा और ग्रीन हाइड्रोजन का बेहतर उपयोग हो सके।

loksabha election banner

रिलायंस ने एक वक्तव्य में कहा कि कंपनी की डीकार्बोनाइजेशन और ग्रीन इको-सिस्टम की पहल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन से प्रेरित है। रिलायंस ने कच्छ, बनासकांठा और धोलेरा में 100 गीगावाट अक्षय ऊर्जा बिजली परियोजना के लिए भूमि की तलाश शुरू कर दी है। कंपनी ने प्रशासन से कच्छ में 4.5 लाख एकड़ जमीन की मांग की है। रिलायंस इस एनर्जी प्रोजेक्ट में 60 हजार करोड़ का निवेश करेगी। इसके अलावा रिलायंस द्वारा मौजूदा परियोजनाओं और नए उपक्रमों में अगले तीन से पांच वर्षों में 25,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। रिलायंस ने तीन से पांच वर्षों में जियो नेटवर्क को 5जी में अपग्रेड करने के लिए 7,500 करोड़ रुपये और रिलायंस रिटेल में पांच वर्षों में 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का भी प्रस्ताव दिया है। 

गौरतलब है कि रिलायंस भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की कंपनी है, जिसका कारोबार 539,238 करोड़ नकद लाभ 79,828 करोड़ का और 31 मार्च को समाप्त हुए वर्ष में 53,739 करोड़ का शुद्ध लाभ हुआ है। रिलायंस का कारोबार हाइड्रोकार्बन की खोज और उत्पादन, पेट्रोलियम शोधन और विपणन, पेट्रोकेमिकल, खुदरा और डिजिटल सेवाओं से जुड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.