Move to Jagran APP

Weather Forecast: गुजरात में वर्षा का दौर जारी, अगले 24 घंटों में इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

गुजरात में लगातार बारिश हो रही है अगले 24 घंटों में जामनगर कच्‍छ व द्वारिका में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 03:28 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 03:28 PM (IST)
Weather Forecast: गुजरात में वर्षा का दौर जारी, अगले 24 घंटों में इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी
Weather Forecast: गुजरात में वर्षा का दौर जारी, अगले 24 घंटों में इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात में भारी वर्षा का दौर जारी है सौ से अधिक तहसीलों में 5 से 300 मिमि बरसात रिकार्ड की गई है। कच्‍छ, द्रवारिका, जामनगर, जूनागढ व पोरबंदर में जगह-जगह पानी भरने से रास्‍ते जाम हो गये व गांव शहर टापू बने गये। मौसम विभाग के अनुसार जामनगर, कच्‍छ व द्वारिका में अगले चौबीस घंटे में भारी बरसात हो सकती है जबकि दक्षिण गुजरात व उत्‍तर गुजरात में हल्‍की बूंदाबांदी होगी। राज्‍य में कपास, तिलहन की बडे पैमाने पर बुवाई की गई है, 18 लाख हेकटेयर में कपास तथा 7 लाख हेक्‍टेयर में तिलहन की फसलों की बुवाई हो चुकी है।

loksabha election banner

 गांधीनगर में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कृषि मंत्री आर सी फलदू ने बताया कि राज्‍य में अच्‍छी बरसात हुई है, जिसके चलते अब तक 57 फीसदी क्षेत्र में किसानों ने बुवाई की है। राज्‍य में इस बार किसानों ने कपास व मूंगफली की बंपर बुवाई की है। 18 लाख 25000 हेक्‍टेयर में कपास की बुवाई की गई जबकि 7 लाख हेक्‍टेयर से अधिक पर मूंगफली व तिलहन फसलों की बुवाई की गई। इसके अलावा अन्‍य फसलें भी बोयी गई है। उन्‍होंने बताया कि भारी बरसात के चलते 7 जिलों में 90 रास्‍ते बंद हुए हैं जबकि 12 राज्‍य के मार्ग भी अवरुद्ध हुए हैं।

देवभूमि द्वारिका के खंभालिया में 299 मिमि, कल्‍याणपुर में 285 मिमि, द्रवारिका में 229 मिमि तथा भानवड में 208 मिमि वर्षा दर्ज की गई। कच्‍छ के मांडवी व मुद्रा तहसील में 183 व 181 मिमि बारिश हुई। जामनगर के जामजोधपुर में 179 मिमि, कच्‍छ के नखत्राणा, जूनागढ के माणावदर, लालपुर, पोरबंदर व जूनागढ के वंथली में सौ से डेढ सौ मिमि वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग के क्षेत्रिय निदेशक जयंत सरकार ने बताया कि कच्‍छ, जामनगर व द्वारिका में अगले चौबीस घंटे में जोरदार बारिश हो सकती हैं जबकि दक्षिण गुजरात व उत्‍तर गुजरात में हल्‍की बूंदाबांदी होगी। मध्‍य गुजरात व सौराष्‍ट्र में कहीं-कहीं बरसात होगी।

 बीते चौबीस घंटे में राज्‍य में सबसे कम कच्‍छ के भचाऊ, साबरकांठा के इैडर, सुरेंद्रनगर के थानगढ, मोरबी का मालिया मियाणा, वडोदरा के वाघोडिया, भरुच के वागरा, नर्मदा के नांदोद, साबरकांठा के तलोद, छोटा उदेपुर का संखेडा, नर्मदा का तिलकवाडा, तापीका वालोद, बनासकांठा के पालनुपर, मेहसाणा, साबरकांठा के प्रांतिजमें 5 से 7 मिमि वर्षा दर्ज की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.