अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। PM Modi In Gujarat: एशियाई शेरों की एकमात्र शरण स्‍थली सासण गीर में शेरों की दहाड़ के बाद अब नर्मदा जिले में सतपुड़ा व विंध्‍याचल पहाड़ियों में टाइगर दहाड़ेंगे। यहां विकसित किए जा रहे सफारी पार्क में देश-विदेश के 100 से अधिक जंगली पशु व 1100 प्रजातियों के पक्षी होंगे। पीएम मोदी ने इसका उद्घाटन करते हुए एक बार फिर पक्षी प्रेम को उजागर किया। सफारी पार्क में प्रधानमंत्री मोदी काफी समय तक रुके तथा यहां दो तोते को एक साथ हाथ पर लेकर देर तक निहारते रहे। थोड़ा आगे बढ़े तो रंग-बिरंगे एक ओर पक्षी को अपने हाथ में लिया और उसे दाना खिलाया। पीएम मोदी का पक्षी प्रेम जगजाहिर है तथा जहां भी मौका लगता है। वे प्रकृति व पशु पक्षियों का सामीप्‍य पाने का मोह नहीं छोड़ पाते हैं।

इससे पहले नई दिल्‍ली लोककल्‍याण मार्ग पर स्थित प्रधानमंत्री आवास पर राष्‍ट्रीय पक्षी मोर को दाना खिलाते फोटो वायरल हो चुके हैं। सरदार सरोवर नर्मदा बांध के पास मोदी के ड्रीम प्रोजेक्‍ट के रुप में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी पहले से है अब इस प्राक्रतिक वादियों को और भी आकर्षक व प्रकृति के विविध रंग व पशु-पक्षियों से सम्रद्ध बनाया जा रहा है। नर्मदा जिले की केवड़िया कॉलोनी को एक विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैचू ऑफ यूनिटी के एक 100 किलो मीटर के रेडियस में राज्य सरकार 1000 करोड़ रुपये खर्च कर करीब दो दर्जन से अधिक प्रोजेक्ट को पूरा करेगी, जिसमें 400 मकानों का एक आदर्श गांव भी शामिल है। 

शाम को प्रधानमंत्री मोदी ने जंगल सफारी का उद्घाटन किया। यह जंगल सफारी 375 एकड़ में फैला है, जिसमें 1100 प्रजाति के पक्षी तथा 100 से अधिक प्रजाति के जंगली पशु रखे दर्शकों के लिए होंगे। पीएम मोदी ने यहां आरोग्य वन का लोकार्पण किया, इसमें 380 प्रजाति के पेड़ हैं, ये 17 हेक्टेयर में फैला हुआ है। योग व आयुर्वेद को ध्यान में रखते हुए इसका विकास किया गया। इसमें कमल तालाब, ल्युटिया गार्डन, अरोमा गार्डन विकसित किए गए हैं।

मोर को दाना खिलाते हुए प्रकृति प्रेम का दिया संदेश

इससे पहले पीएम मोदी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया था। इसमें उनका प्रकृति से प्रेम दिखाई दे रहा था। वीडियो में प्रधानमंत्री अपने आवास के लॉन में मोर को दाना खिला रहे हैं। वे मोर की अठखेलियों को निहार रहे हैं।

सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देंगे पीएम मोदी

सरदार पटेल की 145 वीं जयंती पर प्रधानमंत्री मोदी शनिवार सुबह केवडिया में स्‍टेच्‍यू ऑफ युनिटी पर ही उन्‍हें श्रद्धांजलि देंगे तथा उसके बाद सी प्‍लेन व वाटर एयरोड्रम का उद्घाटन करेंगे। केवडिया से अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट के बीच गुजरात में पहली बार सी प्‍लेन की हवाई सेवा शुरू होगी। गुजरात सरकार ने इसका किराया घटाकर अब 1500 रुपये कर दिया है। पहले यह टिकट 4800 रुपये तय किया गया था। उड्डयन मंत्री सौरभ पटेल ने खुद इसकी घोषणा कर दी है। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस