Move to Jagran APP

गुजरात की जमीन से पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- अंग्रेजों के साथ काम कर अपनाई गुलामी की मानसिकता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि आजादी से पहले अंग्रेजों के साथ काम कर कांग्रेस ने गुलामी की मानसिकता अपना ली है। गुजरात के आणंद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कांग्रेस पर सरदार पटेल का अपमान करने का भी आरोप लगाया।

By Jagran NewsEdited By: Amit SinghPublished: Sat, 03 Dec 2022 12:29 AM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 12:29 AM (IST)
गुजरात की जमीन से पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- अंग्रेजों के साथ काम कर अपनाई गुलामी की मानसिकता
गुजरात की जमीन से पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना

राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि आजादी से पहले अंग्रेजों के साथ काम कर कांग्रेस ने गुलामी की मानसिकता अपना ली है। गुजरात के आणंद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कांग्रेस पर सरदार पटेल का अपमान करने का भी आरोप लगाया। प्रथम चरण में भाजपा की जीत का भरोसा जताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जनता ने भाजपा का डंका बजा दिया। पीएम मोदी ने आणंद के अलावा बनासकांठा, पाटण व अहमदाबाद में भी सभाओं को संबोधित किया। अहमदाबाद में लगातार दूसरे दिन शाहीबाग से सरसपुर तक पीएम ने रोड शो निकाला।

loksabha election banner

यह भी पढ़े: जागरण प्राइम इन्वेस्टिगेशन: ट्यूबवेल के पानी में मिला लेड, यह हृदय, किडनी रोग और हाइपरटेंशन का कारण

फूट डालो राज करो की अंग्रेजों की नीति

पीएम मोदी ने आणंद के सोजित्रा में कहा कि आजादी से पहले कांग्रेस ने अंग्रेजों के साथ मिलकर स्थानीय सरकार बनाई थी। इस कारण उसकी मानसिकता में फूट डालो राज करो की अंग्रेजों की नीति आ गई। पीएम मोदी ने कहा, 500 साल पहले पावागढ़ में मां काली मंदिर पर आक्रांताओं ने हमला कर ध्वज हटा दिया था। कांग्रेस ने वर्षों तक राज किया। ध्वज वापस नहीं फहराया। जनता के मत की ताकत से आज मां काली मंदिर पर ध्वज फहरा रहा है। पीएम मोदी ने कांग्रेस पर सरदार पटेल का अपमान करने का भी आरोप लगाया। कहा कि सरदार पटेल देश को एक करने में विश्वास करते थे। कांग्रेस फूट डालो राज करो की नीति मानती है। सरदार पटेल कांग्रेस के नेता थे। सवाल है कि दुनिया में उनकी सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू आफ यूनिटी पर कोई कांग्रेस नेता क्यों नहीं जाता?

खरगे अच्छे व्यक्ति, आलाकमान के निर्देश पर मुझे कह रहे अपशब्द

बनासकांठा की कांकरेज सीट पर पीएम मोदी ने भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस व उसके नेताओं में मुझे अपशब्द कहने की होड़ मची है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे अच्छे व्यक्ति हैं। उनको पार्टी आलाकमान के निर्देश पर ऐसा करना पड़ता है। गत सोमवार को एक सभा में खरगे ने मोदी की तुलना रावण से की थी। इसके बाद से आरोप-प्रत्यारोप तेज हो गए हैं। पीएम मोदी ने कहा, उत्तर गुजरात की एक भी सीट विरोधियों के कब्जे में गई तो विकास अटक जाएगा। कार नई हो और ड्राइवर भी कुशल हो, लेकिन एक भी टायर पंक्चर हो तो कार आगे नहीं बढ़ सकती।

जिन्होंने उत्तर गुजरात तक पानी पहुंचने से रोका, उन्हें माफ नहीं किया जा सकता

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर सरदार सरोवर बांध के विकास में बाधक बनने का आरोप लगाया। कहा कि जिन लोगों ने बांध का काम अटकाया, वहीं लोग भारत जोड़ो यात्रा में कांग्रेस नेता के कंधे पर हाथ रखकर पदयात्रा कर रहे हैं। पीएम मोदी ने जनता से पूछा, जिन्होंने उत्तर गुजरात तक पानी पहुंचने से रोका क्या उनको माफ किया जा सकता है? राहगीर को पानी का गिलास भरकर उसकी प्यास बुझाना ही साबरकांठा का संस्कार है।

बिना स्वार्थ कोई काम नहीं करती है कांग्रेस

पीएम ने कहा कि कांग्रेस को जिस काम में स्वार्थ नजर नहीं आता, वह उसे नहीं करती। हमने जो कहा वह काम करके बताया है। अगर ईमानदारी से हमने गुजरात की सेवा व विकास का काम किया है, तो हमें वोट देना। आपकी संतान का भविष्य उज्ज्वल बनाना है। इसकी हम गारंटी देते हैं। कांग्रेस का काम ही लटकाना, भटकाना व अटकाने का रहा है।

हमने तीन करोड़ फर्जी राशन कार्ड बंद किए, इससे गरीबों को लाभ हुआ

पीएम मोदी ने राजीव गांधी का नाम लिए बिना कहा, एक प्रधानमंत्री कहा करते थे कि दिल्ली से एक रुपया भेजो तो लोगों तक 15 पैसा पहुंचता है। आज दिल्ली से एक रुपया निकलता है, तो वह सीधे लोगों के खाते में जमा होता है। हमने तीन करोड़ फर्जी राशन कार्ड बंद कर दिए। पहले गरीबों के राशन व अन्य सहायता में बिचौलिए कमीशन खा लेते थे। अब गरीबों के खाते में पूरा पैसा जाता है। कांग्रेस का भ्रष्टाचार बंद हो गया। इसलिए वह मोदी को गाली देती है। कांग्रेस ने ऐसा माहौल कर दिया था कि पैसा दिए बिना काम नहीं हो सकता।

यह भी पढ़े: Fact Check: दक्षिण अफ्रीका से नहीं, लंदन के इनर टेंपल से गांधी ने की थी वकालत की पढ़ाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.