Move to Jagran APP

PM Garib Kalyan Anna Yojana: गुजरात में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का शुभारंभ, 17 लाख परिवार होंगे लाभान्वित

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी सरकार के 5 साल पूरे होने पर 650 लोगों को रूबरू राशन किट का वितरण कर प्रधानमंत्री मुफ्त अनाज योजना की शुरुआत की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राशन वितरण करते हुए कहा देश में किसी को भूखा नहीं सोना पड़े सरकार का यही प्रयास है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 02:00 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 02:00 PM (IST)
PM Garib Kalyan Anna Yojana: गुजरात में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का शुभारंभ, 17 लाख परिवार होंगे लाभान्वित
गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुफ्त अनाज योजना की शुरुआत की

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राशन वितरण करते हुए कहा कि देश में किसी को भूखा नहीं सोना पड़े सरकार का यही प्रयास है। गरीब को छत मिली शौचालय मिला उनके जीवन स्तर में सुधार आया। 2014 के बाद से राशन वितरण प्रणाली में आधुनिक तकनीक का उपयोग किया जिससे लोगों तक सीधा लाभ बिना किसी कटौती के पहुंचने लगा।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के एक बयान का उल्लेख करते हुए कहा कि केंद्र से ₹1 निकलता था जो गांव में गरीब के हाथ में पहुंचते-पहुंचते 15 पैसे रह जाता था। पहले की सरकार ने भी गरीबों के लिए राशन वितरण व विकास योजनाएं लागू की लेकिन डिलीवरी सिस्टम की कमी के कारण उसका लाभ नहीं मिलता था। गौरव विकास के काम शहरों तक सीमित है तथा कुछ लोगों को ही विकास का लाभ मिलता था। गरीबों को सस्ता राशन और भोजन उपलब्ध कराने की योजनाएं बड़ी होती गई तथा बजट भी बढ़ता गया लेकिन कुछ कमीशन खोर विश्वास स्वार्थी तत्वों के कारण गरीबों को उसका लाभ नहीं मिल पाता था।

2014 के बाद नए सिरे से नई तकनीक को अमल में लाया गया करोड़ों फर्जी लाभार्थियों को निकाला गया जिसका परिणाम यह हुआ कि 100 साल के बाद आई कोरोना महामारी में भी 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त राशन आसानी से उपलब्ध कराना संभव हुआ। प्रधानमंत्री ने दाहोद के आदिवासी जितेंद्र भाई से वर्चुअल मीटिंग में पूछा कि आपके खाते में सरकार की ओर से भेजा गया पूरा पैसा जमा हो रहा है या नहीं बीच में कोई उसमें से कमीशन तो नहीं खा रहा है। इस पर जितेंद्र भाई ने कहा कि आपके जैसे सशक्त नेतृत्व व इमानदार व्यवस्था में यह संभव ही नहीं है।

रुपाणी सरकार के 5 साल पूरे

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी सरकार के 5 साल पूरे होने पर एक से 9 अगस्त उत्सव के रूप में विविध कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। रुपाणी का आज 65वां जन्मदिन है, इस मौके पर 650 लोगों को रूबरू राशन किट का वितरण कर प्रधानमंत्री मुफ्त अनाज योजना की शुरुआत की गई। गुजरात के करीब 17 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री मुफ्त अनाज योजना का लाभ दिया जाएगा।

उधर गुजरात प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सिद्धार्थ पटेल एवं शहर कांग्रेस अध्यक्ष चेतन रावल के नेतृत्व में कांग्रेस ने लोगों के अन्न अधिकार की आवाज को बुलंद करने के लिए अहमदाबाद में प्रदर्शन किया। सिद्धार्थ पटेल ने कहा कि सरकार कोरोना महामारी में लोगों को खाध्य सुरक्षा उपलब्ध नहीं करा पा रही है। हमारी में लाखों लोगों को दो वक्त का भोजन भी नहीं मिल पा रहा लोग बेरोजगार हुए हैं श्रमिकों को काम नहीं मिल पा रहा है इसके बावजूद सरकार उत्सव मना रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.