Move to Jagran APP

गुजरातः बचपन की दोस्त किंजल पारिख के साथ विवाह के बंधन में बंधे हार्दिक पटेल

Hardik Patel. गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल अपनी मंगेतर और बचपन की दोस्त किंजल पारिख के साथ सात फेरे लिए।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 27 Jan 2019 02:18 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jan 2019 04:40 PM (IST)
गुजरातः बचपन की दोस्त किंजल पारिख के साथ विवाह के बंधन में बंधे हार्दिक पटेल
गुजरातः बचपन की दोस्त किंजल पारिख के साथ विवाह के बंधन में बंधे हार्दिक पटेल

अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल रविवार को अपनी मंगेतर और बचपन की दोस्त किंजल पारिख के साथ सात फेरे लिए। शादी गुजरात के सुरेंद्रनगर जिले के दिगसार गांव में हुई। शादी के बाद हार्दिक ने कहा कि जन हित के मुद्दों को लेकर पहले अकेले संघर्ष किया, लेकिन अब उनकी ताकत में बढ़ोतरी हुई। अब हम दोनों मिलकर संघर्ष करेंगे।

loksabha election banner

हार्दिक-किंजल की शादी सुरेंद्रनगर के दिगसर में स्थित उमिया मंदिर में हुई। शादी में पाटीदार आरक्षण आंदोलन  के किसी भी नेता को निमंत्रण नहीं दिया गया था। शादी में दोनों परिवार के करीब 350-400 लोग ही शामिल हुए थे। सुबह 10 बजे हार्दिक बारात लेकर पहुंचे। हार्दिक पटेल व बारातियों का हार पहनाकर स्वागत किया गया। इसके बाद रीति-रिवाज के मुताबिक सास ने हार्दिक पटेल की आरती उतारी और सालियों ने नाक खींची। दोपहर 12 बजे हार्दिक-किंजल ने अग्नि के सात फेरे लेकर विवाह सूत्र से बंध गए।

शादी के बाद मीडिया से बात करते हुए हार्दिक ने कहा कि यह उनका लव था अब अरेंज हो गया है। हार्दिक ने कहा कि यहां उनकी परिवारिक जिंदगी शुरुआत हो रही है। सबको बराबरी का हक मिलना चाहिए। साथ मिलकर राष्ट्र के लिए लड़ने का मौक मिला है। हार्दिक ने कहा कि पहले वे अकेले संघर्ष करते थे, अब उनकी ताकत में बढ़ोतरी हुई है। अब हम दोनों मिलकर जनहित के लिए संघर्ष करेंगे।

गौरतलब है कि हार्दिक पटेल और किंजल का मूल विरमगाम के रहने वाले है। किंजल शुरू से हार्दिक के घर आती-जाती रही हैं। वह हार्दिक की बहन मोनिका के साथ पढ़ती थी। हार्दिक और किंजल पहले से ही एक-दूसरे को पसंद करते थे और दोनों के परिवार को भी यह रिश्ता मंजूर था। हार्दिक पटेल देशद्रोह के केस में सूरत जेल में बंद थे, तभी किंजल के साथ उनकी सगाई हुई थी। किंजल ने कॉमर्स में गेज्युएट है और गांधीनगर में लॉ की पढ़ाई कर रहीं है।

इस तरह हुई दोस्ती
हार्दिक के पिता भरत पटेल के मुताबिक, हार्दिक और किंजल बचपन से एक दूसरे को जानते हैं। दोनों का बचपन अहमदाबाद जिले में विरामगाम के चंदननगरी गांव में गुजरा है। दोनों परिवारों ने शादी के लिए रजामंदी दे दी थी।

इंटर-कास्ट नहीं है ये शादी
बकौल भरत पटेल, यह इंटर-कास्ट मैरिज नहीं है। कुछ लोगों को लड़की के सरनेम से ऐसा लग रहा है, लेकिन वह भी पाटीदार ही है। किंजल शुरू से हार्दिक के घर आती-जाती रही है। वे हार्दिक की बहन मोनिका के साथ पढ़ती थी। किंजल का परिवार मूल रूप से सूरत का है, लेकिन वे दशकों पहले हार्दिक के गांव में आकर बस गए थे। भरत पटेल आगे बताते हैं कि हार्दिक और किंजल की दोस्ती देख सभी को लगा कि यह एक अच्छा जोड़ा बन सकता है।

जेल में थे, तब हुई थी सगाई
मार्च 2016 में जब हार्दिक पटेल सूरत जेल में थे, तब किंजल के साथ उनकी सगाई का एलान हुआ था। देशद्रोह के मामले में तब हार्दिक और चार अन्य के खिलाफ कार्रवाई हुई थी। किंजल ने कॉमर्स में ग्रेज्युएशन किया है और अभी गांधीनगर से एलएलबी कर रही है।

जानिए कौन हैं हार्दिक पटेल की मंगेतर

किंजल का परिवार मूल रूप से सूरत से है।

हार्दिक पटेल की बचपन की दोस्त हैं किंजल पारिख।

किंजल अक्सर हार्दिक के घर जाती थीं।

हार्दिक की बहन मोनिका के साथ कॉलेज में पढ़ती थी।

किंजल पारिख रही हैं कानून की पढ़ाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.