अहमदाबाद, शत्रुघ्‍न शर्मा। Online Tribute. गुजरात की राजधानी गांधीनगर से 35 किमी दूर आधुनिका गांव पुंसरी में बुधवार को डिजिटल तीये (तीसरा) की बैठक हुई। इसमें देश-विदेश में रहने वाले सगे, संबंधी, मित्र व गांव के पड़ोसियों ने भी ऑनलाइन भाग लेकर श्रद्धांजलि दी।

पुंसरी गांव के जयंती लाल दरजी का निधन बुधवार को हो गया था। देश में कोरोना महामारी के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिन के लॉकडाउन के एलान के चलते परिवार के मुखिया नटुभाई दरजी को किसी ने सलाह दी कि चार-पांच से अधिक लोगों को एक स्‍थान पर एकत्र नहीं करते हुए अंतिम संस्‍कार से लेकर तीये की बैठक आदि विधियों को संपन्‍न करना है। नटुभाई ने डिजिटल तीये की बैठक पर सहमति जताई। पुंसरी ग्राम पंचायत के ऑफिसियल आइडी व जयंती के भतीजे आशीष की आइडी से फेसबुक लाइव व वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग की व्‍यवस्‍था की गई।

एक ही दिन में सभी विधियों को संपन्‍न किया गया। करीब 150 लोगों ने डिजिटल बैठक में भाग लेकर श्रद्धांजलि दी। जयंती का एक पुत्र मुंबई में रहता है, लेकिन उसने भी पिता को ऑनलाइन श्रद्धांजलि दी। गांव व पड़ोस के लोग भी बैठक में शामिल नहीं हुए। जयंती की तस्‍वीर के समक्ष घर में मौजूद पांच लोग बैठ गए। बाकी सभी ने गांव, देश, विदेश से ऑनलाइन श्रद्धासुमन अर्पित किए।

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की प्रधान सचिव डॉ जयंती रवि ने बताया कि गुजरात में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 43 हो गई है। अहमदाबाद व सूरत के बाद भावनगर में भी एक की मौत दर्ज हुई है। भावनगर में 70 साल के एक पुरुष की मौत हुई है, जो डायबिटीज, कैंसर, ब्‍लड प्रेशर व हाईपर टेंशन का मरीज था। अहमदाबाद में 85 वर्ष की जिस महिला की मौत हुई, उसकी सउदी अरब की ट्रेवल हिस्‍ट्री थी। उक्‍त महिला भी कई अन्‍य बीमारियों व मानसिक बीमारी से पीड़ित थी।

मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी डेशबोर्ड के जरिए कोरोना को लेकर चल रहे अभियान व राहत-बचाव कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं। अहमदाबाद में अब तक 15 कोरोना पॉजिटिव केस दर्ज हुए, जबकि सूरत में सात, राजकोट में चार, वडोदरा में आठ, गांधीनगर में सात, भावनगर में एक व कच्‍छ में एक पॉजिटिव केस दर्ज किया गया। भावनगर के एकमात्र पॉजिटिव मरीज की मौत हो चुकी है। 

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस