Move to Jagran APP

Coronavirus: राजकोट में मास्क नहीं पहनने वालों की खैर नहीं, घर पर भेजा जा रहा ई-चालान

Coronavirus. अब गुजरात में मास्क नहीं पहनने वाले लोगों के घर पर ई-चालान भेजा जाएगा। राजकोट महानगर पालिका ने यह फैसला किया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 04:24 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 04:24 PM (IST)
Coronavirus: राजकोट में मास्क नहीं पहनने वालों की खैर नहीं, घर पर भेजा जा रहा ई-चालान
Coronavirus: राजकोट में मास्क नहीं पहनने वालों की खैर नहीं, घर पर भेजा जा रहा ई-चालान

अहमदाबाद, संवाद सूत्र। Coronavirus. कोरोना महामारी के बीच मास्क पहनना जीवन का एक हिस्सा बन चुका है। कोरोना ना फैले, इसलिए कई सरकारों ने भी मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। इसका उल्लघंन करने वालों से जुर्माना भी वसूला जा रहा है। वहीं, अब गुजरात में मास्क नहीं पहनने वाले लोगों के घर पर ई-चालान भेजा जाएगा। राजकोट महानगर पालिका ने यह फैसला किया है।

loksabha election banner

राजकोट महानगरपालिका के आयुक्त उदित अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए राजकोट शहर में मास्क अनिवार्य कर दिया गया और इसका उल्लंघन करने वालों से जुर्माना भी वसूला जा रहा है। राजकोट शहर में मास्क नहीं पहनने पर 1000 हजार रुपये जुर्माने की राशि तय गई थी, लेकिन राज्य सरकार ने 200 रुपये जुर्माना वसूलने का प्रावधान किया है। हालांकि मास्क नहीं पहनने वाले लोगों से दंड वसूलने के दौरान मनपा अधिकारियों और लोगों की मारपीट की घटनाएं होती हैं। कई मामलों में तो लोगों के पास रुपये भी नहीं होते हैं। ऐसी स्थिति में अधिकारियों के साथ काफी विचार-विमर्श के बाद मास्क नहीं पहनने वालों के घर पर ई-चालान भेजने का निर्णय किया गया।

मनपा आयुक्त के मुताबिक, राजकोट पुलिस सीसीटीवी कैमरे की मदद से वाहन चालकों को ट्रैफिक के नियमों का उल्लंघन करने पर ई-चालान घर भेजती है। इसी तरह मास्क नहीं पहनने पर भी चालान किया जा रहा है। मनपा आधिकारियों द्वारा शहर के ट्रैफिक व सार्वजनिक स्थलों पर लगे सीसीटीवी फुटेज गाड़ी नंबर के आधार पर ई-चालान भेज रही है।

मनपा आयुक्त उदित अग्रवाल ने बताया कि कि हर रोज 100 से अधिक मास्क बिना पकड़े जाते हैं। बीते दिन 26 मई को 151 लोगों को मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना किया गया है। इसके अलावा 397 लोगों को घर पर ई चालान भेजा गया है। गौरतलब है कि गुजरात में कोरोना के बढ़े मामलों को लेकर सख्ती की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.