राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। आश्रम से दो युवतियों के लापता होने के बाद फिर से चर्चा में आए नित्यानंद स्वामी एक कैरेबियाई द्वीप खरीदकर शाही जिंदगी जीने की योजना बना रहा था। उसकी एक पूर्व शिष्या साराह लेंड्री ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी है। कैरेबियाई टापू पर अपनी युवा शिष्याओं के साथ शाही जिंदगी बिताने के लिए नित्यानंद भारत के बड़े शहरों से धन बटोरने में जुटा था। पुलिस को संदेह है कि नित्यानंद देश से फरार हो चुका है। लेकिन विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि उसके पास स्वयंभू भगवान के विदेश भाग जाने की औपचारिक सूचना नहीं है।

महिलाओं के साथ संबंध व अश्लील सीडी को लेकर पहले भी विवादों में रहा नित्यानंद बेंगलुरु की दो बहनों को अहमदाबाद आश्रम लाने के बाद फिर से चर्चा में आया। लड़कियों के पिता जनार्दन शर्मा ने अहमदाबाद पहुंच कर नित्यानंद के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

अहमदाबाद के हाथीजण इलाके में स्थित आश्रम सर्वाज्ञपीठम में नाबालिग बच्चों को बंधक बनाकर रखने व बेंगलुरु की दो लड़कियों को लेकर गुजरात पुलिस ने नित्यानंद के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज किया है। पुलिस ने आश्रम की दो संचालिकाओं को गिरफ्तार कर लिया है और अब हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

सीबीएसई ने स्कूल की जमीन पट्टे पर देने के बारे में रिपोर्ट मांगी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बिना अनुमति नित्यानंद के आश्रम के लिए स्कूल की जमीन पट्टे पर देने के मामले में गुजरात शिक्षा विभाग से रिपोर्ट मांगी है। सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया, 'बोर्ड ने राज्य शिक्षा विभाग को बिना अनुमति के स्वामी नित्यानंद आश्रम को डीपीएस मणिनगर, अहमदाबाद की भूमि पट्टे पर देने के मामले में जांच करने के लिए पत्र लिखा है। तेजी से जांच करने के लिए कहा गया है और रिपोर्ट के परिणामों तथा सीबीएसई संबद्धता हासिल करने के लिए राज्य द्वारा स्कूल को जारी अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) की स्थिति से अवगत कराने को कहा है।'

डीपीएस के प्राचार्य और बिल्डर गिरफ्तार, रिहा

पुलिस ने नित्यानंद आश्रम मामले में केलोरेक्स ग्रुप की दिल्ली पब्लिक सकूल के प्राचार्य हितेश पुरी व बिल्डर बकुल गुणवंत ठक्कर को गिरफ्तार कर लिया। दोनों को स्थानीय कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया। बकुल ने आश्रम वासियों के लिए तीन फ्लैट किराए पर दिए थे और इसकी जानकारी पुलिस को नहीं दी थी।

Posted By: Dhyanendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप