Move to Jagran APP

Navratri Mahotsava : कोरोना काल में गरबा खेलने वालों के लिए खुशखबरी, मिल सकती है सशर्त मंजूरी

Navratri Mahotsava गुजरात में जन्माष्टमी मोहर्रम व गणेश उत्सव भले कोरोना महामारी की भेंट चढ़ गए हों लेकिन गरबा खेलने वालों के लिए खुशखबरी है कि सरकार आयोजन की मंजूरी दे सकती है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 04:59 PM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 04:59 PM (IST)
Navratri Mahotsava : कोरोना काल में गरबा खेलने वालों के लिए खुशखबरी, मिल सकती है सशर्त मंजूरी
Navratri Mahotsava : कोरोना काल में गरबा खेलने वालों के लिए खुशखबरी, मिल सकती है सशर्त मंजूरी

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता : गुजरात में जन्माष्टमी, मोहर्रम व गणेश उत्सव भले कोरोना महामारी की भेंट चढ़ गए हों लेकिन गरबा खेलने वालों के लिए खुशखबरी है कि सरकार कुछ शर्तों के साथ गरबा आयोजन की मंजूरी दे सकती है। नवरात्रि महोत्सव को लेकर अहमदाबाद, राजकोट, वड़ोदरा सहित विविध शहरों में तैयारियां शुरू हो गई है। गरबा आयोजकों ने बुकिंग लेना शुरू कर दिया है, इससे संकेत मिल रहे हैं कि सरकार खुद खास दिशा निर्देशों के साथ नवरात्र महोत्सव को मंजूरी दे सकती है। 

loksabha election banner

सोमनाथ मंदिर सहित कई मंदिरों में दर्शनों के लिए गाइडलाइन

मार्च माह में कोरोना वायरस के चलते देशभर में लोक डाउन लागू किया गया था इसके बाद धीरे धीरे अनलॉक -1,2,3 के जरिए इस महामारी से उबरने  की ओर बढ़ रहे हैं। हालांकि गुजरात में अभी भी उद्योग धंधे व्यापार कोरोना महामारी के दिशा निर्देशों के अनुसार ही चल रहे हैं। सोमनाथ मंदिर सहित कई प्रसिद्ध मंदिरों में भी दर्शनों को लेकर एक विशेष गाइडलाइन तैयार की गई है अथवा ऑनलाइन पंजीकरण के बाद ही प्रदर्शन की मंजूरी मिलती है। 

सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी तरह का उत्सव मनाने पर रोक

वही स्वामीनारायण, दादा भगवान त्रि मंदिर, वैष्णव संप्रदाय के पुष्टिमार्गीय मंदिर, मां अंबा विभिन्न समुदायों की कुलदेवियों के मंदिर अभी श्रद्धालुओं के लिए बंद ही हैं। सरकार ने इस माह जन्माष्टमी मोहर्रम व गणेश उत्सव के लिए भी सख्त निर्देश जारी करते हुए सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी तरह का उत्सव मनाने पर रोक जारी रखी है। गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने प्रदेश के लोगों से अपील करते हुए कहा है कि सार्वजनिक स्थल पर कोई गणेश उत्सव का आयोजन नहीं करें। 

अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट, सूरत में नवरात्रि उत्सव की बुकिंग

गणपति स्थापना अपने घरों में ही करें तथा प्रतिमा का विसर्जन भी घर में ही करना होगा साथ ही यह भी कहा गया है कि 2 फीट से ऊंची प्रतिमा की स्थापना नहीं करें। हालांकि सरकार ने नवरात्रि महोत्सव को लेकर अभी तक कोई स्पष्ट निर्देश जारी नहीं किए लेकिन अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट, सूरत शहरों में नवरात्रि उत्सव की बुकिंग वह तैयारियों को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि सरकार कुछ शर्तों के साथ नवरात्र महोत्सव के आयोजन की छूट दे सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.