Move to Jagran APP

गुजरात में पाबंदियों के बीच मनाया जाएगा मकर संक्रांति का पर्व, सीएम भूपेंद्र पटेल ने जारी की गाइडलाइन

Makar Sankranti 2022 Guideline कोरोना संक्रमण के बीच मकर संक्रांति के पर्व के लिए गुजरात सरकार ने नई पाबंदियां लागू कर दी हैं। जिसके चलते अब एक दूसरे के घरों में जाकर लोग पतंग नहीं उड़ा सकेंगे। लाउडस्पीकर डीजे बजाने पर भी रोक लगा दी गई। ‌

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 07:37 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 07:39 AM (IST)
गुजरात में पाबंदियों के बीच मनाया जाएगा मकर संक्रांति का पर्व, सीएम भूपेंद्र पटेल ने जारी की गाइडलाइन
अब मेहमान भी एक दूसरे के परिवारों में जाकर पतंग उत्सव नहीं मना सकेंगे।

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। कोरोना के बढ़ते संक्रमण तथा मकर संक्रांति को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने महामारी की गाइडलाइन को और सख्त बनाने के निर्देश जारी किए हैं, जिसके तहत मकर सक्रांति पर घर की छत पर केवल उसी घर में रहने वाले लोग ही पतंग उड़ा सकेंगे। इस दौरान डीजे लाउडस्पीकर आदि लगाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। मकर सक्रांति के पर्व के दौरान किसी भी सोसायटी तथा मोहल्ले में बाहर के लोगों को भी नहीं बुलाया जा सकेगा। इसके चलते अब मेहमान भी एक दूसरे के परिवारों में जाकर पतंग उत्सव नहीं मना सकेंगे।

loksabha election banner

लाउडस्पीकर डीजे बजाने पर रोक

सरकार के इस आदेश के बाद लोगों में खासी चर्चा भी है कि राजनेताओं की रैलियां एवं सभाओं में डीजे और लाउडस्पीकर का जमकर उपयोग होता है लेकिन लोगों के त्योहार पर लाउडस्पीकर डीजे बजाने पर भी रोक लगा दी गई। ‌ सरकार ने विवाह सामाजिक राजनीतिक धार्मिक व सांस्कृतिक समारोह उनके लिए भी 150 लोगों को ही मंजूरी दी जा सकेगी बंद हाल अथवा सभागार में समारोह हो तो इसकी क्षमता के 50 फ़ीसदी तथा अधिकतम 150 लोग ही उस में भाग ले सकेंगे।

रात्रि कर्फ्यू की अवधि बढ़ी

सरकार की यह गाइडलाइन 22 जनवरी तक लागू रहेगी। इससे पहले सरकार ने रात्रि कर्फ्यू की भी अवधि को बढ़ाते हुए इसे 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक लागू कर दिया था। ‌होटल रेस्टोरेंट जिम आदि को रात्रि 10:00 बजे तक खुला रखा जा सकेगा लेकिन होटल रेस्टोरेंट से रात्रि 11:00 बजे तक होम डिलीवरी की जा सकेगी। पुस्तकालय बाग-बगीचों को भी खुला रखने की मंजूरी दी गई है लेकिन लोगों को मास्क शारीरिक दूरी तथा सैनिटाइजर का उपयोग करने को कहा गया है। माल मल्टीप्लेक्स सिनेमा हाल खेल कंपलेक्स आदि को भी 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ ही संचालित करने को कहा गया है। ‌


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.