Move to Jagran APP

Gujarat: एलआरडी भर्ती बनी सरकार व विपक्ष के गले की फांस, पाटीदार व करणी सेना भी मैदान में

गुजरात में एक बार फिर आरक्षण आंदोलन की आग सुलगने लगी है एलआरडी भर्ती बनी सरकार व विपक्ष के गले की फांस पाटीदार व करणी सेना भी मैदान में।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 12:57 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 12:57 PM (IST)
Gujarat: एलआरडी भर्ती बनी सरकार व विपक्ष के गले की फांस, पाटीदार व करणी सेना भी मैदान में
Gujarat: एलआरडी भर्ती बनी सरकार व विपक्ष के गले की फांस, पाटीदार व करणी सेना भी मैदान में

अहमदाबाद, शत्रुघ्‍न शर्मा। गुजरात में एक बार फिर आरक्षण आंदोलन की आग सुलगने लगी है, सरकार के एक परिपत्र को लेकर ओबीसी जातियां, रबारी, मालधारी, कोळी पटेल तो नाराज हैं ही अब पाटीदार नेता व करणी सेना भी मैदान में आ गई है। यह मुद्दा अब सरकार के साथ पक्ष के गले की फांस बन गया है।

loksabha election banner

दरअसल गुजरात सरकार ने कुछ समय पहले एक परिपत्र जारी कर रबारी, मालधारी व अन्‍य ओबीसी जातियों की महिलाओं को लोक रक्षक दल की भर्ती में आरक्षण नहीं देने का फैसला किया था। सरकार ने एलआरडी की परीक्षा व भर्ती की अन्‍य प्रक्रिया की जिसके बाद रबारी, मालधारी सहित अन्‍य ओबीसी समुदाय की युवतियों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। उधर पाटीदार व करणी सेना ने कांग्रेस नेताओं से मुलाकात कर एलआरडी भर्ती में सामान्‍य वर्गकी महिलाओं को भी आरक्षण देने की मांग रखी है, भर्ती मामले को लेकर अब आरक्षित व अनारक्षित दोनों वर्ग सरकार के सामने खड़े हो गए हैं।

उधर प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस की भी परेशानी बढ़ गई है दरअसल गांधीनगर में मालधारी व रबारी समाज की युवतियों के 50 दिन से चल रहे आंदोलन को कांग्रेस ने समर्थन करते हुए उन्‍हें एलआरडी भर्ती में आरक्षण देने की मांग सरकार से की है। कांग्रेस अध्‍यक्ष अमित चावडा व प्रवक्‍ता मनीष दोषी का आरोप है कि युवतियां भयंकर सर्दी में भी रात को खुले आसमान में रहकर भी सरकार के परिपत्र का विरोध कर रही हैं वहीं संवेदनशील सरकार इन युवतियों की वेदना को समझने का प्रयास नहीं कर रही है।

गौरतलब है कि गैर सचिवालय भर्ती परीक्षा में पेपर लीक होने के बाद हुए आंदोलन के बाद से सरकार पूरी तरह सतर्क हो गई है। एक के बाद एक कई मामले सामने आने के चलते सरकार की पहले ही किरकिरी हो चुकी है। इस बार ओबीसी समुदाय की जातियों के मैदान में हैं तथा लोकगायिका गीता रबारी व अन्‍य कई नामी लोग भी एलआरडी भर्ती पर इन जातियों की युवतियों की मांगों के समर्थन में आ गए जिससे सरकार पर दबाव बढ़ता गया।

उधर कांग्रेस ने भी इसका समर्थन किया तो पाटीदार समाज के नेता दिनेश बामणिया, श्री राजपूत करणी सेना के गुजरात अध्‍यक्ष राजसिंह शेखावत ने कांग्रेस कार्यालय पहुंचकर सामान्‍य वर्ग की महिलाओं के आरक्षण का समर्थन करने की मांग कांग्रेस के समक्ष रखी। कांग्रेस नेता डॉ जीतूभाई पटेल व मुख्‍य प्रवक्‍ता मनीष दोशी ने इन नेताओं से चर्चा कर कहा कि कांग्रेस ने हमेशा पिछडे व जरुरतमंद के हक की मांग की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.