अहमदाबाद, शत्रुघ्‍न शर्मा। गुजरात में एक बार फिर आरक्षण आंदोलन की आग सुलगने लगी है, सरकार के एक परिपत्र को लेकर ओबीसी जातियां, रबारी, मालधारी, कोळी पटेल तो नाराज हैं ही अब पाटीदार नेता व करणी सेना भी मैदान में आ गई है। यह मुद्दा अब सरकार के साथ पक्ष के गले की फांस बन गया है।

दरअसल गुजरात सरकार ने कुछ समय पहले एक परिपत्र जारी कर रबारी, मालधारी व अन्‍य ओबीसी जातियों की महिलाओं को लोक रक्षक दल की भर्ती में आरक्षण नहीं देने का फैसला किया था। सरकार ने एलआरडी की परीक्षा व भर्ती की अन्‍य प्रक्रिया की जिसके बाद रबारी, मालधारी सहित अन्‍य ओबीसी समुदाय की युवतियों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। उधर पाटीदार व करणी सेना ने कांग्रेस नेताओं से मुलाकात कर एलआरडी भर्ती में सामान्‍य वर्गकी महिलाओं को भी आरक्षण देने की मांग रखी है, भर्ती मामले को लेकर अब आरक्षित व अनारक्षित दोनों वर्ग सरकार के सामने खड़े हो गए हैं।

उधर प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस की भी परेशानी बढ़ गई है दरअसल गांधीनगर में मालधारी व रबारी समाज की युवतियों के 50 दिन से चल रहे आंदोलन को कांग्रेस ने समर्थन करते हुए उन्‍हें एलआरडी भर्ती में आरक्षण देने की मांग सरकार से की है। कांग्रेस अध्‍यक्ष अमित चावडा व प्रवक्‍ता मनीष दोषी का आरोप है कि युवतियां भयंकर सर्दी में भी रात को खुले आसमान में रहकर भी सरकार के परिपत्र का विरोध कर रही हैं वहीं संवेदनशील सरकार इन युवतियों की वेदना को समझने का प्रयास नहीं कर रही है।

गौरतलब है कि गैर सचिवालय भर्ती परीक्षा में पेपर लीक होने के बाद हुए आंदोलन के बाद से सरकार पूरी तरह सतर्क हो गई है। एक के बाद एक कई मामले सामने आने के चलते सरकार की पहले ही किरकिरी हो चुकी है। इस बार ओबीसी समुदाय की जातियों के मैदान में हैं तथा लोकगायिका गीता रबारी व अन्‍य कई नामी लोग भी एलआरडी भर्ती पर इन जातियों की युवतियों की मांगों के समर्थन में आ गए जिससे सरकार पर दबाव बढ़ता गया।

उधर कांग्रेस ने भी इसका समर्थन किया तो पाटीदार समाज के नेता दिनेश बामणिया, श्री राजपूत करणी सेना के गुजरात अध्‍यक्ष राजसिंह शेखावत ने कांग्रेस कार्यालय पहुंचकर सामान्‍य वर्ग की महिलाओं के आरक्षण का समर्थन करने की मांग कांग्रेस के समक्ष रखी। कांग्रेस नेता डॉ जीतूभाई पटेल व मुख्‍य प्रवक्‍ता मनीष दोशी ने इन नेताओं से चर्चा कर कहा कि कांग्रेस ने हमेशा पिछडे व जरुरतमंद के हक की मांग की है। 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस