Move to Jagran APP

Gujarat Local Body Election 2021: गुजरात में 21 व 28 फरवरी को होंगे स्‍थानीय निकाय चुनाव

Gujarat Local Body Election 2021 गुजरात में एक फरवरी से छह महानगर पालिका अहमदाबाद सूरत राजकोट जामनगर भावनगर तथा वडोदरा की नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। जिला व तहसील पंचायत तथा नगर पालिका के लिए नामांकन आठ फरवरी से भरे जा सकेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 07:50 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 08:54 PM (IST)
Gujarat Local Body Election 2021: गुजरात में 21 व 28 फरवरी को होंगे स्‍थानीय निकाय चुनाव
गुजरात में 21 व 28 फरवरी को होंगे स्‍थानीय निकाय चुनाव। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Gujarat Local Body Election 2021: गुजरात में आगामी 21 व 28 फरवरी को स्‍थानीय निकाय चुनाव होंगे। एक फरवरी से छह महानगर पालिका अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, जामनगर, भावनगर तथा वडोदरा की नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। जिला व तहसील पंचायत तथा नगर पालिका के लिए नामांकन आठ फरवरी से भरे जा सकेंगे। राज्‍य चुनाव आयोग के सचिव महेश जोशी ने बताया कि शनिवार को स्‍थानीय निकाय चुनाव की घोषणा के साथ ही चुनाव क्षेत्र में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। छह महानगर पालिका अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, जामनगर, भावनगर, वडोदरा, 81 नगर पालिका तथा 31 जिला पंचायत, 231 तहसील पंचायत में चुनाव तथा अन्‍य खाली पड़ी सीटों पर उपचुनाव होंगे।

loksabha election banner

एक फरवरी से महानगर पालिका के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी, जबकि अंतिम तारीख छह फरवरी होगी। जिला व तहसील पंचायत तथा नगरपालिका के लिए आठ से नामांकन शुरू होगा, जबकि 13 फरवरी नामांकन का अंतिम दिन होगा। 23 फरवरी को महानगर पालिका के चुनाव की मतगणना होगी, जबकि जिला, तहसील पंचायत व नगर पालिका का चुनाव की मतगणना दो मार्च को होगी। चुनाव की घोषणा के साथ ही इसकी तिथियों को लेकर विपक्ष सवाल उठाने लगा है। अहमदाबाद महानगर पालिका के पूर्व नेता विपक्ष दिनेश शर्मा का कहना है कि चुनाव की तिथियों को देखकर लगता है कि चुनाव आयोग का कार्यालय भाजपा के प्रदेश मुख्‍यालय में है। महानगर पालिका का चुनाव परिणाम आने के बाद जिला व तहसील पंचायत में मतदान की तारीख तय करने से लगता है। इनके चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास है जो सफल नहीं होगा। 

सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसल्मीन (एआइएमआइएम) ने शनिवार को गुजरात में अपने पदार्पण की विधिवत घोषणा कर दी है। कांग्रेस के पूर्व विधायक साबीर काबलीवाला इसकी कमान संभालेंगे। एआइएमआइएम तथा गुजरात की भारतीय ट्राइबल पार्टी का गठबंधन आगामी स्थानीय निकाय चुनाव में अपने प्रत्याशी खड़े करेगा। गठबंधन के अस्तित्व में आने से पहले कांग्रेस नेताओं ने इसका विरोध शुरू कर दिया है। दरियापुर से कांग्रेस विधायक ग्यासुद्दीन शेख ने एआइएमआइएम पर भाजपा के इशारे पर गुजरात में आने का आरोप लगाया है। जिसके जवाब में एआइएमआइएम के प्रदेश महासचिव हमीद भट्टी का कहना है कि कांग्रेस महाराष्‍ट्र में शिवसेना के साथ सरकार में है तथा भाजपा जम्‍मू कश्‍मीर में महबूबा मुफ्ती की पार्टी के साथ मिलकर सरकार बना चुके हैं इसलिए हमें नसीहत नहीं दें।

एआइएमआइएम के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व विधायक साबीर काबलीवाला का कहना है कि गुजरात में कांग्रेस को लोग वोट देते हैं लेकिन जीतने के बाद उनके विधायक भाजपा में शामिल हो जाते हैं। गुजरात के लोगों को विकल्प देना तथा सिद्धांत की राजनीति हमारा उद्देश्य है। पश्चिम बंगाल के अलावा गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में भी हमारी पार्टी जाएगी। गुजरात में अहमदाबाद, भरुच, गोधरा,दाहोद तथा अन्य आदिवासी जिलों में भी चुनाव लड़ेंगे। एआइएमआइएम के भट्टी का कहना है कि हमारी पार्टी चुनाव आयोग में रजिस्टर्ड है और हम पतंग के निशान पर चुनाव लडेंगे। कुछ पार्टियों इसको लेकर भ्रम फैला रही थी। भारतीय ट्राइबल पार्टी के साथ पंचायत से संसद तक हमारा गठबंधन है और भाजपा के खिलाफ हम पूरे दम खम से लड़ेंगे। कांग्रेस भाजपा को रोकने में नाकाम रही, गुजरात में किसान आदिवासी युवा महिलाएं सब परेशान हैं। एआइएमआइएम इनकी आवाज बनेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.