Move to Jagran APP

Gujarat : केंन्द्रीय शिक्षा बोर्ड की तरह गुजरात में भी अब शिक्षा सत्र अप्रैल से

केंन्द्रीय उच्चतर माध्यमिक बोर्ड के फैसले के नक्शे कदम पर गुजरात के शिक्षा विभाग ने भी कई परिवर्तन किए हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 11:16 AM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 11:16 AM (IST)
Gujarat : केंन्द्रीय शिक्षा बोर्ड की तरह गुजरात में भी अब शिक्षा सत्र अप्रैल से
Gujarat : केंन्द्रीय शिक्षा बोर्ड की तरह गुजरात में भी अब शिक्षा सत्र अप्रैल से

अहमदाबाद, जेएनएन। केंन्द्रीय उच्चतर माध्यमिक बोर्ड के फैसले के नक्शे कदम पर गुजरात के शिक्षा विभाग ने भी कई परिवर्तन किए हैं। इसके अनुसार अब कक्षा 10-12 की बोर्ड की परीक्षा अब अगले वर्ष से फरवरी में ही आयोजित की जायेगी। इसके अनुसार परिणाम और प्रवेश भी पहले ही शुरु हो सकेगा। शिक्षा सत्र अप्रैल से शुरु होने के साथ ही कई परिवर्तन हो जायेंगे।

loksabha election banner

गुजरात शिक्षा विभाग ने इस बारे में अधिसूचना जारी की है। उसमें कहा गया है कि अब शिक्षा अप्रैल से ही शुरु कर दिया जायेगा। अब सीबीएसई की तरह ही कक्षा-10-12 की परीक्षाएं भी आयोजित की जायेंगी। गत दो वर्ष से सीबएसइ की परीक्षाएं बहुत पहले ही आयोजित की जाती है। अब गुजरात में इस वर्ष के सत्र की परिक्षाएं फरवरी में ही आयोजित की जायेगी। शिक्षा विभाग ने अप्रैल से शिक्षा सत्र शुरु करने की घोषणा की है। इसलिए कक्षा नौ और 11 की वार्षिक परीक्षाएं भी मार्च के अंत तक आयोजित की जा सकेंगी। अगले वर्ष से कक्षा 10-12 की परीक्षाएं मार्च के बदले फरवरी में ही आयोजित की जायेंगी। शिक्षा सचिव एवं चेयरमैन के अनुसार इस वर्ष मार्च के प्रथम सप्ताह से परीक्षाएं आयोजित की जायेंगी।

प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा सचिव विनोद रावत ने बताया कि परीक्षाएं पहले ही आयोजित करने के साथ ही परिणाम भी जल्दी ही घोषित किए जायेंगे। सीबीएसई की तरह ही परिणाम आप्रैल में ही घोषित कर दिया जायेगा।

गौरतलब है कि गुजरात मे प्राथमिक व माध्यमिक की परिक्षाएं जारी है। जबकि फाइनल परीक्षा अप्रैल महीने के अंत में लिया जाता है। लेकिन राज्य सरकार की तरफ जारी किये गये नये नियम के चलते कोर्स पूर्ण होने से पहले परिक्षाएं होने की संभावना है। इसके कारण छात्रों व अभिभावकों में असमंजस की स्थिति पैदा हुई है। 

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Gujarat : बंदरों से परेशान अहमदाबाद एरयपोर्ट आथॉरिटी ने किया 25 भालूओं का इतंजाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.