Move to Jagran APP

Gujarat: ईरानी तस्करों ने पांच देशों में हजार किलो से अधिक हेरोइन पहुंचाई

Gujarat गुजरात एटीएस द्वारा गत दिनों पकड़े गए सात ईरानी तस्‍करों ने कबूल किया है कि वह बीते डेढ़ साल में अफ्रीका तंजानिया मस्‍कट सहित पांच देशों में अब तक एक हजार किलो से अधिक हेरोइन पहुंचा चुके हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 05:24 PM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 07:33 PM (IST)
Gujarat: ईरानी तस्करों ने पांच देशों में हजार किलो से अधिक हेरोइन पहुंचाई
गुजरात एटीएस द्वारा हेरोइन के साथ पकड़े गए ईरानी तस्कर की फाइल फोटोः इंटरनेट मीडिया

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्‍ते (एटीएस) द्वारा गत दिनों पकड़े गए सात ईरानी तस्‍करों ने कबूल किया है कि वह बीते डेढ़ साल में अफ्रीका, तंजानिया, मस्‍कट सहित पांच देशों में अब तक एक हजार किलो से अधिक हेरोइन पहुंचा चुके हैं। भारत में पहली बार 30 किलो हेरोइन की खेप लेकर पहुंचे थे। ईरान के बंदरगाह से जब ये खेप लेकर रवाना हुए, तब उन्‍हें यह नहीं बताया गया था कि इसे कहां पहुंचानी है। गुजरात एटीएस ने बुधवार को इन सात आरोपितों को स्‍थानीय अदालत में पेश कर 14 दिन की रिमांड मांगी, लेकिन अदालत ने उन्‍हें 12 दिन की हिरासत में सौंपा। ईरान के बंदरगाह से इन तस्‍करों को इमाम बख्‍श नामक शक्‍स ने सैटेलाइट फोन देकर रवाना किया तथा पाकिस्‍तान की जल सीमा से यह हेरोइन इस फिशिंग बोट में लादी गई।

loksabha election banner

पहले उन्‍हें श्रीलंका के लिए जाने को कहा, लेकिन जब वे गुजरात के पास भारत की अंतरराष्‍ट्रीय जलसीमा में पहुंचे तो उन्‍हें बताया गया कि यह खेप पंजाब में भेजी जानी है, इसलिए इसे गुजरात या महाराष्‍ट्र के समुद्री किनारे पर उतारा जाना है। एटीएस को इनके आने की भनक लग चुकी थी, उसने उन्‍हें समुद्री जलसीमा में ही घेरकर अपने कब्‍जे में ले लिया था। कोस्‍ट गार्ड की मदद से इन सातों आरोपितों को समुद्र से बाहर लाया गया। एटीएस की पूछताछ में इन आरोपियतों ने बताया कि वे अफ्रीका, तंजानिया, मस्‍कट, यमन सहित पांच देशों में बीते डेढ़ साल में एक हजार किलो से अधिक हेरोइन पहुंचा चुके हैं। भारत में पहली बार हेरोइन की इतनी बड़ी खेप लेकर पहुंचे थे, इसके लिए उन्‍हें दो लाख सऊदी रियाद देने की बात कही गई थी।

इससे पहले गुजरात एटीएस ने गुजरात सहित विविध राज्‍यों में 2500 करोड़ के मादक पदार्थ की तस्‍करी मामले के मुख्‍य आरोपित शाहिद कासम सुमरा को दिल्‍ली एयरपोर्ट से दबोचा था। शाहिद सुमरा टेरर फंडिंग में भी लिप्‍त है तथा दुबई में बैठकर भारत के विविध राज्‍यों में नारको टेरेरिज्‍म का कारोबार चलाता था। गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्‍ते के पुलिस अधीक्षक इम्तियाज शेख ने बताया कि एटीएस ने देवभूमि द्वारिका में 15 करोड़ कीमत की पांच किलो हेरोइन जब्त की थी। इस मामले में एनडीपीएस एक्‍ट के तहत अगस्‍त 2018 में एक मामला दर्ज किया गया था। इस मामले में देश के विविध राज्‍यों से आठ आरोपितों की धरपकड़ की गई, मुख्‍य आरोपित कच्‍छ मांडवी का शाहिद कासम सुमरा 35, मोस्‍ट वांटेड था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.