अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Nityananda ashram. गुजरात के पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने नित्‍यानंद आश्रम मामले में एसपी व आईजी को तलब कर गुम युवतियों की तलाश करने के निर्देश दिए हैं। उधर, दोनों युवतियों के कपड़े व अन्‍य वस्‍तुएं एक फ्लैट से बरामद हुए हैं।

अंधविश्‍वास फैलाने व महिलाओं के साथ संबंधों को लेकर विवादों में रहने वाले स्‍वामी नित्‍यानंद के अहमदाबाद आश्रम सर्वाज्ञपीठम से बेंगलुरू की दो युवतियों के गुम होने के मामले में हाईकोर्ट में दायर बंदी प्रत्‍यक्षीकरण याचिका पर बुधवार को सुनवाई हो सकती है। इस बीच, राज्‍य के डीजीपी शिवानंद झा ने पुलिस अधीक्षक राजेंद्रअसारी व पुलिस महानिरीक्षक एके जाडेजा को तलब कर इस मामले की रिपोर्ट ली तथा युवतियों को जल्‍द तलाशने के निर्देश दिए।

पुलिस ने फ्लैट से युवतियों के कपड़े व अन्‍य सामान बरामद किए हैं। इस मामले में दिल्‍ली पब्लिक स्‍कूल की भूमिका भी संदिग्‍ध नजर आ रही है। स्‍कूल प्रशासन आश्रम से कोई संबंध नहीं होने की बात कह रहे हैं, लेकिन स्‍कूल परिसर में आश्रम की बस के पार्किंग होने तथा स्‍कूल बसों में सेविकाओं के होने से कई शंकाएं उत्‍पन्‍न हो रही हैं।

गुम युवतियों के पिता का दावा है कि नित्‍यानंद आश्रम में चल रहे गोरखधंधों के चलते कई बड़े सेवक आश्रम छोड़ चुके हैं। वे खुद आस्‍था के चलते जुड़े, लेकिन अब मोह भंग हो चुका है। मेरी दोनों बेटियों के जीवन को खतरा है, वे इनके शिकंजे में फंस गई हैं। उन्‍होंने कहा कि ये कैसा आध्‍यात्मिक कार्य है, जिसमें माता-पिता अपने बच्‍चों से नहीं मिल सकते।

उधर, इस परिवार की दूसरी बेटी का वीडियो सामने आया है, जिसमें वह परिवार के साथ नहीं रहने की बात कर रही है। उसने अपने एक रिश्‍तेदार पर यौन शोषण का भी आरोप लगाया है।

कांग्रेस ने उठाए सवाल

इस बीच, कांग्रेस के मुख्‍य प्रवक्‍ता मनीष दोशी ने राज्‍य सरकार पर आरोप लगाया है कि आश्रम में गैरकानूनी प्रवृत्ति व अंधविश्‍वास पूर्वक प्रयोगों के होने के बावजूद सरकार त्‍वरित कार्रवाई नहीं कर रही है। नित्‍यानंद के आश्रम के अवैध तरीके से संचालन पर भी कांग्रेस सवाल उठा रही है। 

यह भी पढ़ेंः त्रिनिदाद में है नित्यानंद के आश्रम से गुम युवती

Posted By: Sachin Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप