Move to Jagran APP

नामी उद्योगपति Narayana Murthy ने कांग्रेस को लेकर कह दी बड़ी बात, बोले- मनमोहन सिंह अद्भुत व्यक्ति थे लेकिन...

भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक इन्फोसिस के को फाउंडर एन आर नारायण मूर्ति ने कांग्रेस और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि यूपीए की मनमोहन सरकार में देश की आर्थिक गतिविधियां ठप पड़ गई थी।

By Aditi ChoudharyEdited By: Published: Sat, 24 Sep 2022 11:07 AM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 11:07 AM (IST)
नामी उद्योगपति Narayana Murthy ने कांग्रेस को लेकर कह दी बड़ी बात, बोले- मनमोहन सिंह अद्भुत व्यक्ति थे लेकिन...
नामी उद्योगपति Narayana Murthy ने कांग्रेस को लेकर कह दी बड़ी बात, बोले- मनमोहन सिंह अद्भुत व्यक्ति थे लेकिन...

अहमदाबाद, पीटीआई। भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक इन्फोसिस (Infosys) के को फाउंडर और नामी उद्योगपति एन आर नारायण मूर्ति (N R Narayana Murthy) ने कांग्रेस सरकार और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर बड़ी बात कह दी है। नारायण मूर्ति ने कहा है कि मनमोहन सिंह अपने आप में असाधारण व्यक्ति थे, लेकिन उनके कार्यकाल में भारत की गति ठहर गई थी। जबकि, आज भारत विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

loksabha election banner

मनमोहन सरकार में पिछड़ गया भारत

अहमदाबाद में शुक्रवार को भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) में युवा उद्यमियों और छात्रों के साथ बातचीत के दौरान नारायण मूर्ति ने कहा कि यूपीए शासन काल में देश की आर्थिक गतिविधियां ठप पड़ गई थी और मनमोहन सिंह के नेतृत्व में समय पर अहम निर्णय नहीं लिए गए थे। मनमोहन सिंह आसाधारण व्यक्तित्व थे, लेकिन उन्होंने फैसले लेने में देरी की, जिसके कारण भारत पिछड़ गया।

यह भी पढ़ें- Ahmedabad: पति के करतूतों से तंग कांग्रेस नेता भरत सोलंकी की पत्नी ने राहुल गांधी से की कार्रवाई की अपील

विश्व स्तर पर सिर्फ चीन की चर्चा हुई

छात्रों के एक सवाल का जवाब देते हुए नारायण मूर्ति ने कहा कि मैं लंदन में (2008 और 2012 के बीच) एचएसबीसी के बोर्ड में हुआ करता था। पहले कुछ वर्षों में, जब बोर्डरूम (बैठकों के दौरान) में चीन का दो से तीन बार उल्लेख किया गया था, तो भारत का एक बार जिक्र होता था। फिर जब साल 2012 में एचएसबीसी छोड़ा, तो बैठकों के दौरान चीन का नाम लगभग 30 बार लिया गया, लेकिन भारत के नाम का उल्लेख शायद ही कभी हुआ।

यूपीए शासन में देश की गति थम गई

नारायण मूर्ति ने आगे कहा कि यूपीए शासन काल में पता नहीं देश को क्या हो गया। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह एक असाधारण व्यक्ति थे और मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं। मगर उनके नेतृत्व में भारत ठहर गया। सब कुछ ठप पड़ गया था। आगे उन्होंने कहा कि एक समय था जब ज्यादातर पश्चिमी लोग भारत को नीचा देखते थे, लेकिन आज देश के प्रति सम्मान का स्तर बढ़ा है। आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।

यह भी पढ़ें- Amit Shah In Ahemdabad: अमित शाह ने गुजरात के युवाओं को दी नसीहत, बोले- कांग्रेस के चुनावी वादों के बहकावे से रहें दूर

युवाओं में देश को चीन का प्रतियोगी बनाने की क्षमता

एन आर नारायण मूर्ति ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि जब मैं आपकी उम्र का था, तब ज्यादा जिम्मेदारी नहीं थी। मगर आज के युवाओं से उम्मीद की जा रही है कि आप देश को आगे ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि आज के युवा ही देश को विश्व स्तर पर चीन का प्रतियोगी बना सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.