Move to Jagran APP

Holi 2020: होलिका दहन में इन पांच तत्वों की आहूति से शुद्ध होगा वातावरण, संक्रामक रोग होंगे दूर

Holi 2020 गुजरात के मुख्यमंत्री रुपाणी ने लोगों से होलिका दहन में पंचगव्य की आहूति देने की अपील की है जिससे वातावरण शुद्ध और जन्तुरहित होगा।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 12:17 PM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 12:17 PM (IST)
Holi 2020:  होलिका दहन में इन पांच तत्वों की आहूति से शुद्ध होगा वातावरण, संक्रामक रोग होंगे दूर
Holi 2020: होलिका दहन में इन पांच तत्वों की आहूति से शुद्ध होगा वातावरण, संक्रामक रोग होंगे दूर

अहमदाबाद, जेएनएन। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने लोगों से अपील की है कि वे होलिका दहन करते समय गूगल, गाय का घी, नीम की सूखी पत्तियां, सरसों और कपूर सहित पंचगव्य की आहूति दें। जिससे वातावरण शुद्ध और जन्तुरहित होगा।

loksabha election banner

 मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य की जनता से अनुरोध किया है कि वे वातावरण को शुद्ध और जन्तुरहित बनाये। वर्तमान समय में फैल रहे वायरस को खत्म करने के लिये यह जरूरी हैं। इसलिए आज होलिका दहन में इन पांच तत्वों की आहुति देकर वातावरण को शुद्ध बनाये। उन्होंने कहा कि जन्तुमुक्त वातावरण के लिये होली में गुगल, गाय का घी, नीम की सूखी पत्तियां, सरसों और कपूर सहित इन पांच तत्वों को अर्पण करे। इससे वातावरण शुद्ध और विषाणुरहित होगा। इस प्रकार जन्तुनाशक फ्यूमिगेशन के कारण संक्रामक रोगों को फैलने से रोका जा सकेगा।

कोरोना वायरस के कारण फगणोत्सव रद

गुजरात में भी कोरोना का असर दिखने लगा है। यही कारण है कि राज्य सरकार ने डाकोर में आयोजित होने वाला फागणोत्सव रद कर दिया है। यह पहला मौका है जब राज्य सरकार ने यह कार्यक्रम निरस्त कर दिया है। यहां डाकोर में गायों के वाड़ा के पास राधा कुण्ड के सामने वाले भाग में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता था। इसमें मशहूर कलाकार डॉ.निर्मलदान गड़वी, तथा तनवी गढ़वी एवं जिज्ञेश गढ़वी कार्यक्रम प्रस्तुत करते थे।

डाकोर मंदिर में श्रीजी का दर्शन का समय एवं आरती का कार्यक्रम यथावत रखा गया है। इसी प्रकार 10 वीं मार्च, मंगलवार का कार्यक्रम यथावत रखा गया है। सूत्रों की मानें तो मंदिर के इस कार्यक्रम में लाखों लोग उमड़ पड़ते हैं। इसीलिए इस कार्यक्रम में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया गया है।

कल क्लबों और पार्टी प्लोटों मे नहीं होगी रेनडांस

गुजरात सहित देश और पूरे विश्व में कोरोना वायरस से हडकम्प मचा हुआ हैं। इसका सीधा असर होली और धुलंडी के त्यौहार पर भी पड़ा हैं। धुलंडी के उपलक्ष में हर बार अहमदाबाद के मशहूर राजपथ क्लब ,कर्णावती क्लब और वायएमसीए क्लब सहित विविध क्लबों में रेनडांस सहित विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता हैं। जिसमें देश और विदेश से आने वाले लोग बड़ी तादाद में हिस्सा लेते हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए राजपथ और कर्णावती क्लब में आय़ोजित होने वाला रेनडांस रद करने का निर्णय लिया गया हैं। इसके मद्देनजर वायमसी क्लब के प्रबंधन ने भी कार्यक्रम को रद करने के लिए बैठक का आयोजन किया हैं। 

धुलंडी के इस कार्यक्रम में एक दूसरे पर रंग डालने और हस्तधुंड करने तथा गले मिलने सहित नृत्यनाटिका का आयोजन किया जाता हैं। इसमें कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर विविध क्लबों के प्रबंधन ने इसे निरस्त करने का निर्णय लिया हैं।

रेनडांस हुआ रद

कर्णावती क्लब के प्रेसीडेंट एनजी पटेल ने कहा कि रेनडांस का आयोजन एक महीने पहले से ही किया जाता हैं। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए देश और विदेश से सदस्यगण आते हैं। इस बार धुलंडी के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले रेनडांस लेडीज हाउसी रद कर दिया गया हैं। वहीं राजपथ क्लब के प्रेसीडेंट जगदीश पटेल ने भी इसी आशय का निर्णय लिया हैं। उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया हैं। अहमदाबाद वायएमसीए के सीईओ श्याम महेता ने बताया कि हमारे क्लब ने भी कार्यक्रम को निरस्त करने के लिए बैठक का आयोजन किया हैं। निर्णय के बाद आज देर रात तक इसी घोषणा कर दी जायेगी।

बुखार के लिए हेल्पलाइन

गुजरात सरकार ने बुखार के लिए 104 नंबर से हेल्पलाइन शुरू की है। इसी नंबर से कोरोना वायरस की जानकारी भी प्राप्त की जा सकेगी। राज्य सरकार ने राज्य में आयोजित होने वाले बड़े मेलो पर अभी तक कोई प्रतिबंध नहीं लगाया हैं। परंतु लोगों से अनुरोध किया है कि सर्दी, खांसी और बुखार होने पर वह सार्वजनिक स्थलों पर न जाए राज्य के &700 निजी चिकित्सकों को भी कोरोना वायरस के बारे में प्रशिक्षण दिया गया हैं। कुल 576 आइसोलेशन बेड और 204 वेन्टीलेटर तैयार किए गये हैं। अहमदाबाद की सिविल हॉस्पीटल को कोरोना बेज हॉस्पीटल घोषित किया गया हैं। वहीं राज्य की सभी मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड तैयार किए गये हैं।

 Holi 2020: होली के त्योहार पर ठंड और कोरोना की मार, बाजार का बुरा हाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.