Move to Jagran APP

Coronavirus: अहमदाबाद के लोगों में कम है हर्ड इम्‍यूनिटी, सर्वे से हुआ खुलासा

Coronavirus गुजरात के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं ऐसे में सर्वे से खुलासा हुआ है कि यहां के लोगों में हर्ड इम्‍यूनिटी की कमी है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 02:15 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 02:15 PM (IST)
Coronavirus: अहमदाबाद के लोगों में कम है हर्ड इम्‍यूनिटी, सर्वे से हुआ खुलासा
Coronavirus: अहमदाबाद के लोगों में कम है हर्ड इम्‍यूनिटी, सर्वे से हुआ खुलासा

अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात का अहमदाबाद महानगर कोरोना महामारी की चपेट में है ऐसे में अहमदाबाद महानगर पालिका के एक सर्वे में यह स्‍पष्‍ट हुआ है कि अहमदबाद के लोगों में हर्ड इम्‍यूनिटी (शरीर में छिपी हुई रोग प्रतिरोधक क्षमता) नहीं है। ऐसे में लोगों को शारिरिक दूरी, मास्‍क व सैनेटाइजिंग का ही सहारा है। 7 जोन के 75 अर्बन हेल्‍थ सेंटर पर करीब 30 हजार लोगों के सेंपल में केवल 17.50 प्रतिशत लोगों में कोरोना पेथॉजन की पॉजिटिविटी मिली है। इस तरह की छूत की बीमारी में यह पॉजिटिविटी 70 से 80 फीसदी होना जरूरी है।

loksabha election banner

 गुजरात में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 53 हजार के करीब पहुंच गई है जबकि राज्‍य में कोरोना महामारी के चलते अब तक मरने वालों का आंकड़ा 2260 को पार कर गया है। अकेले अहमदाबाद में कोविड 19 वायरस से पीड़ितों की संख्‍या 25170 के पार तथा मौत का आंकड़ा 1570 से अधिक पहुंचा है। पिछले कुछ दिनों से गुजरात में हर चौबीस घंटे में कोरोना के एक हजार संक्रमित नये केस सामने आ रहे हैं।  

हर्ड इम्‍यूनिटी के संदर्भ में हुआ सर्वे

 ऐसे में अहमदाबाद महानगर पालिका ने 16 जून से 11 जुलाई के बीच एक अहमदाबाद वासियों की हर्ड इम्‍यूनिटी के संदर्भ में एक सर्वे कराया। महानगर के 7 जोन के 75 अर्बन हेल्‍थ सेंटर पर किये गये सर्वे में बताया गया कि महानगर के लोगों में हर्ड इम्‍यूनिटी की कमी है। गुजरात सरकार के अतिरिक्‍त मुख्‍य सचिव एवं अहमदाबाद महानगर पालिका के विशेष अधिकारी राजीव गुप्‍ता बताते हैं कि हर्ड इम्‍यूनिटी की यह स्‍टडी दुनिया में सबसे ताजा एवं व्‍यापक है। इंडियन काउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च से चर्चा में उन्‍होंने बताया कि इससे पहले स्‍पेन, स्‍विटजरलैंड व अमरीका में भी सर्वे किये गये लेकिन वे उनका सेंपल साइज छोटा एवं पुराना हो गया है। महानगर में हर्ड इम्‍यूनिटी का औसत 17.50 बताया जा रहा है, जो हर्ड इम्‍यूनिटी के औसत 70-80  से एक चौथाई से भी कम है।

रोचक तथ्‍य

 इस सर्वे में एक रोचक तथ्‍य यह भी सामने आया है कि अधिक उम्र के लोगों में इम्‍यूनिटी अधिक पाई गई है जबकि उम्र घटने के साथ इम्‍यूनिटी भी कम पायी गई है। मसलन 0 स 9 वर्ष की उम्र वालों की इम्‍यूनिटी 17.35 फीसदी, 10 से 19 की उम्र में इम्‍यूनिटी 15.88 पाई गई जबकि 40 से 49 में 19.89 तथा 90 से 100 में 22.22 फीसदी इम्‍यूनिटी पाई गई। हालांकि 60 से 80 की उम्र वालों की इम्‍यूनिटी 18.21 से 19.28 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.