Move to Jagran APP

Heavy Rain Warning: गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, एनडीआरएफ की टीम तैनात

Heavy rain warning in Gujarat. अगले पांच दिनों में भारी बारिश की चेतावनी के चलते गुजरात सरकार ने 10 से अधिक जिलों में एनडीआरएफ की टीम तैनात की है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 05:06 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 05:06 PM (IST)
Heavy Rain Warning: गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, एनडीआरएफ की टीम तैनात
Heavy Rain Warning: गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, एनडीआरएफ की टीम तैनात

अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात में बीते तीन दिन से मानसून सक्रिय है, दक्षिण गुजरात व उत्‍तर गुजरात में जमकर बारिश हुई। बनासकांठा की वाव तहसील में साढ़े नौ इंच बारिश हुई। अगले पांच दिनों में भारी बारिश की चेतावनी के चलते सरकार ने 10 से अधिक जिलों में एनडीआरएफ की टीमें तैनात की हैं। राज्‍य में मानसून की 34 फीसद बारिश हो चुकी है।

loksabha election banner

बीते तीन चार दिन से उत्‍तर व दक्षिण गुजरात के वलसाड, बारडोली, महीसागर, सूरत, अहमदाबाद, गांधीनगर, बनासकांठा, पाटण, अरावली सहित कई जिलों में भारी बारिश हुई। बीते चौबीस घंटे में राज्‍य की 168 तहसीलों

में जोरदार बारिश हो रही है। बनासकांठा जिले की वाव तहसील में सवा नौ इंच बारिश रिकार्ड की गई। वावडी गांव के दो सौ घरों में पूरी तरह पानी भर गया। मौसम विभाग के निदेशक जयंत सरकार ने बताया कि आगामी पांच दिनों में सौराष्‍ट्र-कच्‍छ में भारी बारिश होगी, जबकि सर्वत्र गुजरात में सामान्‍य या उससे अधिक बारिश होगी। उन्‍होंने बताया कि उत्‍तरी गुजरात व दक्षिणी राजस्‍थान पर लॉ प्रेशर के चलते साइक्‍लोन सिस्‍टम की असर है, जिससे भारी बारिश हो सकती है।

स्‍टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटरके अनुसार उत्‍तर गुजरात के थराद में सा इंच, दियोदर में चार इंच से अधिक बारिश हुई। सूरत के उमरपाडा, वलसाड के कपराडा, उांग, हिंमतनगर, भरुच के नैत्रांग में दो इंच से अधिक बारिश हुई। 18 तहसीलों में आधे से एक से दो इंच, 28 तहसीलों में आधे से एक इंच बारिश रिकार्ड की गई, जबकि 110 तहसीलों में आधे इंच से भी कम बारिश दर्ज की गई।

सरदार सरोवर नर्मदा बांध का जलस्‍तर 121,74 मीटर है, बांध में अभी भी 9818 क्‍यूसेक पानी की आवक है। बांध में अभी 52 फीसद से अधिक पानी बताया जाता है। राज्‍य के 204 बांधों में 25 फीसद पानी है, जबकि 20 से 25 बांध आधे भरे हैं। मानसून में देरी के चलते राज्‍य में बुवाई भी प्रभावित हुई है। मानसून के प्रथम दौर के बाद दूसरे दौर की बारिश लंबी खिंच जाने से फसल सूखने लगी थी, लेकिन तीन चार दिन से जमे मानसून ने फसलों को जीवन दान दे दिया। 

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.