अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार शाम चार बजे गुजरात में गांधीनगर के नवीनीकृत कैपिटल रेलवे स्‍टेशन व स्‍टेशन पर बने देश की पहली पांच सितारा होटल का नई दिल्‍ली से वर्च्‍युअल उद्घाटन करेंगे। वहीं, साइंससिटी में निर्मित एक्‍वाटिक गैलरी, रोबोट गैलरी व नेचर पार्क का ईलोकार्पण करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए केंद्रीय गृह व स‍हकारिता मंत्री अमित शाह व रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव भी नई दिल्‍ली से इसमें शिरकत करेंगे। जबकि गांधीनगर में मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल, प्रदेश के गृह राज्‍यमंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा, केंद्रीय मंत्री दर्शना जरदोश, राज्‍य मंत्रिमंडल के सदस्‍य समारोह में उपस्थित होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार शाम को गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्‍टेशन और उसके ऊपर बनी 318 कमरों वाले फाइव स्‍टार होटल का लोकार्पण करेंगे। साथ ही, मोदी मेहसाणा जिले में अपने गांव वडनगर में नवनिर्मित रेलवे स्‍टेशन का व सुरेंद्रनगर से पीपावाव के 266 किमी ट्रैक के इलेक्‍ट्रीफिकेशन का भी लोकार्पण व उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी गांधीनगर से वाराणसी साप्‍ताहिक ट्रेन, गांधीनगर से वनेठा मेहसाणा वाया वडनगर मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। साइंस सिटी में 264 करोड़ की लागत से निर्मित एक्‍वाटिक गैलरी जिसमें 188 प्रजाति की 11600 मछलियां देश के सबसे बड़े एक्‍वेरियम में अठखेलियां करती नजर आएंगी।

127 करोड़ की रोबोटिक गैलरी जिसमें 79 तरह के 200 रोबोट यहां आने वाले पर्यटकों का विविध तरीकों से मनोरंजन करते नजर आएंगे तथा पर्यटकों को गाइड करते दिखेंगे। 14 करोड़ की लागत से निर्मित नेचर पार्क जहां मैमथ, टेरर बर्ड, सेबर टूथ लायन, स्‍लॉय बेर, करोड़ों खटमल दीवल का रैला व मधुमक्खियों के छत्‍ते नजर आएंगे। इसके अलावा मिस्‍ट बाम्‍बू टनल, ऑक्‍सीजन पार्क,चेस-योग स्‍पेस, ओपन जिम, प्‍ले एरिया का भी प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे।

समाज को विज्ञान व तकनीक की बारीकियों को आसान तरीके से समझाने के उद्देश्य से अहमदाबाद में बनी साइंस सिटी में अब रोबोट पर्यटकों के लिए खाना पकाएंगे व परोसते नजर आएंगे। 200 रोबोट कहीं खेलते नजर आएंगे तो कहीं खाना पकाते, स्‍पेस्‍, डिफेंस के काम करते नजर आएंगे। ह्युमनोइड रोबोट आपके साथ आनंद, आश्‍चर्य व उत्‍साह की भावना वक्‍त करेगा।

वहीं, 11600 समुद्री प्रजाति के जीवों को 28 मीटर लंबी अंडरवाटर टनल के जरिए करीब से देखने का मौका मिलेगा। एशियन, अमेरिकन, अफ्रीकन,ओसियंस सहित दुनिया के 10 जोन के जंगली जीव-जंतुओं की जीवंत प्रतिक्रतियां रोमांचित कर देंगी। इसके अलावा 5डी थियेटर के जरिए भी समुद्र के गर्भ में होने वाली गतिविधियों से रूबरू हो सकेंगे। गुजरात के विज्ञान व तकनीकी विभाग के सचिव विजय नेहरा बताते हैं कि साइंस सिटी में पर्यटकों को समुद्री जगत, दुनिया के विविध क्षैत्रों में बसे जंगली जीवजंतुओं का यादगार अनुभव होगा। रोबोट जहां बच्‍चों को गुदगुदाएंगे, वहीं अंडरवाटर टनल रोमांच से भर देगी।

साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी सचिव नेहरा बताते हैं कि साइंस सिटी के इन आकर्षण के लिए वेबसाइट व एप के जरिए एडवांस बुकिंग की जा सकेगी। गुजरात के मुख्‍यमंत्री बनते ही नरेंद्र मोदी ने साइंस सिटी का सपना देखा और विज्ञान, तकनीक, जैव स्रष्‍टी, पर्यावरण के बेजोड़ नमूनों को इससे जोड़ते गए।

यहां का विशाल अर्थ डोम, डायनासोर मॉडल पार्क, साइंस एक्‍सपेरिमेंट लैब, स्‍पेसक्राफ्ट, भूकंप आदि का लाइव डेमो, इलैक्‍ट्रोडर्म रूम, स्‍पेस साइंस आदि के कई मॉडल आकर्षण के केंद्र हैं।

Edited By: Sachin Kumar Mishra