Move to Jagran APP

Gujarat Rajya Sabha Election 2020: तीन सीटों पर तय नजर आ रही जीत, एक पर मुकाबला रोचक

Gujarat Rajya Sabha Election 2020 भाजपा के अभय भारद्वाज व रमीला बारा की जीत तय है उधर कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल की जीत भी लगभग तय मानी जा रही है

By Vijay KumarEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 10:05 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 10:05 PM (IST)
Gujarat Rajya Sabha Election 2020: तीन सीटों पर तय नजर आ रही जीत, एक पर मुकाबला रोचक
Gujarat Rajya Sabha Election 2020: तीन सीटों पर तय नजर आ रही जीत, एक पर मुकाबला रोचक

अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात में राज्‍यसभा की 4 सीट का चुनावी माहौल रस्‍साकसी भरा है। कांग्रेस व भाजपा दोनों में एक विधायक के भी इधर से उधर होने पर खेल बिगड सकता है, वैसे कांग्रेस के दूसरे प्रत्‍याशी की जीत काफी मुश्किल नजर आ रही है। भाजपा ने तीसरे उम्‍मीदवार के रूप में नरहरी अमीन को मैदान में लाकर मुकाबले को रोचक बना दिया। भाजपा के अभय भारद्वाज व रमीला बारा की जीत तय है उधर कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल की जीत भी लगभग तय मानी जा रही है लेकिन दूसरे प्रत्‍याशी भरतसिंह सोलंकी की जीत पर ग्रहण लगा है। अमीन व सोलंकी को जीत के लिए 35 मत जुटाने हैं, भाजपा के 103 व कांग्रेस के 65 सदस्‍य हैं, इसके अलावा बीटीपी के 2, एनसीपी का 1 तथा एक निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी है। 182 सदस्‍यों वाली विधानसभा की 10 सीट खाली हैं, कांग्रेस के 8 ि‍वधायक इस्‍तीफा दे चुके हैं वहीं 2 सीट के चुनाव अदालत के आदेश से निरस्‍त हो गये थे।

gujarat banner

मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी के सरकारी आवास पर बुधवार रात्रि भाजपा के रणनीतिकारों की बैठक हुई जिसमें उपमुख्‍यमंत्री नीतिन पटेल, भाजपा अध्‍यक्ष जीतू भाई वाघाणी, ग्रह राज्‍यमंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा सहित कोर समिति के कई नेताओं ने भाग लिया। गुजरात भाजपा के प्रभारी भूपेंद्र यादव इसमें मौजूद रहे तथा राज्‍यसभा चुनाव की रणनीति व विधायकों के संख्‍या बल का जायजा लिया। कांग्रेस के सभी विधायक एयरपोर्ट के नजदीक होटल उम्‍मेद में जमा हैं, गुरुवार सुबह पार्टी विधायकों को राज्‍यसभा चुनाव की प्रक्रिया से अवगत कराया गया तथा एक मॉक पोल भी किया गया। कांग्रेस प्रवक्‍ता जयराजसिंह जाडेजा ने बताया कि सभी विधायक एकजुट हैं, जिनको जाना था वे चले गए अब सभी विधायकों ने कांग्रेस के लिए जीने मरने का सं‍कल्‍प लिया है। कांग्रेस के प्रभारी राजीव सातव,पार्टी के राज्‍यसभा चुनाव निरीक्षक एवं केंद्रीय नेता बी के हरिप्रसाद व रजनी पाटिल भी अहमदाबाद पहुंच चुके हैं।

धनाणी की याचिका खारिज

गुजरात राज्‍यसभा चुनाव पर रोक लगाने की नेता विपक्ष परेश धनाणी की याचिका उच्‍चतम न्‍यायालय ने खारिज कर दी है। अदालत ने कहा हम चुनाव नहीं रोकेंगे। धनाणी ने पोस्‍टल बैलट से मतदान को चुनौती दी थी, इस पर 4 सप्‍ताह बाद सुनवाई होगी।

कोरोना संक्रमित सबके बाद करेंगे मतदान

कोरोना संक्रमित अथवा ऐसे लोगों के संपर्क में आए विधायकों के मतदान के लिए गांधीनगर में एक अलग आइसोलेशन वार्ड बनाया है। मुख्‍य चुनाव अधिकारी एस मुरलीक्रष्‍ण ने मतदान केंद्रों का जायजा लिया। भाजपा विधायक बलराम थवाणी, जगदीश पंचाल, किशोर चौहाण कोरोना संक्रमित होने से होम क्‍वारंटाइन में हैं, अन्‍य विधायकों के मतदान के बाद ही ये मतदान कर सकेंगे। केंद्र पर आने वाले विधायकों की थर्मल स्‍क्रीनिंग की जाएगी, मास्‍क लगाकर आना होगा तथा हाथ सैनेटाइज करने के बाद ही मतदान कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.