राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। गुजरात की भाजपा सरकार ने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, राज्यपाल आचार्य देवव्रत, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और अन्य वीआइपी की हवाई यात्राओं के लिए 191 करोड़ रुपये कीमत का एक नया विमान खरीदा है। 12 शीटर यह विमान एक बार में सात हजार किलोमीटर (चीन तक) तक का सफर कर सकता है। पांच साल पहले इस विमान को खरीदने की प्रक्रिया शुरू हुई थी और तीसरी बिड में इसे खरीदा जा सका।

गुजरात के नागर विमानन विभाग के निदेशक कैप्टन अजय चौहान ने बताया कि दो इंजन वाले बांबार्डियर चैलेंजर 650 नामक इस विमान को खरीदने संबंधी सभी तरह की औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। नवंबर के तीसरे सप्ताह में इसकी डिलीवरी प्रदेश सरकार को मिल जाएगी। हालांकि, इसको प्रयोग में लाने के लिए दो महीने का समय और लगेगा क्योंकि इसके लिए कस्टम से कुछ जरूरी अनुमति लेनी होगी।

सबसे पहले अमेरिकी इनोवेटर बिल लियर ने इस बिजनेस चार्टर को बनाया था। यह चैलेंजर सीरीज का पांचवां विमान है, जो 870 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। वर्तमान में प्रदेश सरकार 'बीचक्राफ्ट सुपर किंग टर्बोप्रोप' विमान का प्रयोग कर रही है, जिसमें एक बार में नौ लोग सफर कर सकते हैं। नए विमान की जरूरत पर चौहान ने बताया कि 'बीचक्राफ्ट सुपर किंग' विमान बहुत अधिक दूरी तक उड़ान नहीं भर सकता था।

ऐसे में अगर मुख्यमंत्री समेत किसी वीआइपी को लंबी दूरी की यात्रा करनी होती थी तो निजी विमान किराए पर लेना पड़ता था। इसके लिए एक लाख रुपये प्रति घंटे या उससे अधिक कंपनी को चुकाने पड़ते थे। 'बीचक्राफ्ट सुपर किंग' पुराना वर्जन था, जिसके चलते अहमदाबाद से गुवाहाटी जाने में विमान को पांच घंटे का समय लगता था। नया विमान यही दूरी मात्र एक घंटा चालीस मिनट में तय कर लेगा और दोबारा ईंधन भी नहीं भरना पड़ेगा।

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप