Move to Jagran APP

गुजरात सरकार का 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का फैसला, 7 जून से ऑनलाइन शैक्षिक सत्र होगा शुरू

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से सीबीएसई की परीक्षा कोरोना के चलते रद्द किए जाने के फैसले का स्वागत करते हुए गुजरात बोर्ड की परीक्षा भी इस साल नहीं लेने का फैसला किया गया।

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 05:33 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 05:33 PM (IST)
गुजरात सरकार का 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का फैसला, 7 जून से ऑनलाइन शैक्षिक सत्र होगा शुरू
7 जून से ऑनलाइन शैक्षिक सत्र होगा शुरू

अहमदाबाद। गुजरात सरकार ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। आगामी 7 जून से ऑनलाइन शैक्षिक सत्र शुरू होगा। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से सीबीएसई की परीक्षा कोरोना के चलते रद्द किए जाने के फैसले का स्वागत करते हुए गुजरात बोर्ड की परीक्षा भी इस साल नहीं लेने का फैसला किया गया। मंगलवार शाम को राज्य सरकार ने बारहवीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल घोषित कर दिया था लेकिन केंद्र सरकार के परीक्षा नहीं लेने के फैसले को देखते हुए राज्य सरकार ने भी उसका अमल किया।

loksabha election banner

शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चूड़ास्मा ने बताया कि केंद्र सरकार के अनुसार ही गुजरात सरकार काम करेगी। महामारी के चलते छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। सरकार ने इससे पहले 1 जून से 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं लेने का एलान किया था तथा मंगलवार शाम को ही परीक्षा कार्यक्रम भी घोषित कर दिया था। शिक्षा मंत्री ने बताया कि आगामी 7 जून से अगला शैक्षणिक सत्र यथावत शुरू होगा तथा सभी कक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन होगी। गुजरात शिक्षा बोर्ड की 12वीं साइंस कॉमर्स तथा सामान्य वर्ग की परीक्षाएं ली जानी थी लेकिन अब यह भी रद्द कर दी गई हैं। इससे पहले सरकार ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया था।

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा है कि सरकार ने फैसले में देरी कर बच्चों को मानसिक तनाव में रखा। सरकार ने परीक्षा लेने के अपने फैसले को 20 घंटे में ही बदल लिया जो बताता है कि राज्य सरकार अपने निर्णय पर अडिग नहीं है। सरकार की असमंजस की स्थिति के कारण है छात्र-छात्राएं परीक्षा कार्यक्रम को लेकर अनिश्चितता से भारी तनाव में हैं। कांग्रेस प्रवक्ता ने सरकार से आग्रह किया है कि 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने के बाद अब छात्र छात्राओं को अंकतालिका उपलब्ध कराकर उनकी अगली कक्षा में प्रवेश के लिए जल्द व्यवस्था करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.