Move to Jagran APP

अर्थशास्त्री पीएम के नेतृत्व में भारतीय अर्थव्यवस्था एक पायदान चढ़ी, चायवाले के नेतृत्व में टाप-5 में : मोदी

पीएम मोदी ने सोमवार को राजकोट जामनगर और भावनगर में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में चुनावी रैलियां की। उन्होंने राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा में नर्मदा बचाओ आंदोलन की कार्यकर्ता मेधा पाटकर की भागीदारी को लेकर फिर कांग्रेस पर निशाना साधा।

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanPublished: Tue, 29 Nov 2022 08:01 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 05:34 PM (IST)
अर्थशास्त्री पीएम के नेतृत्व में भारतीय अर्थव्यवस्था एक पायदान चढ़ी, चायवाले के नेतृत्व में टाप-5 में : मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की फाइल फोटो ।

अहमदाबाद, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अपने पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए कहा कि एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री के दस साल प्रधानमंत्री रहते देश की अर्थव्यवस्था केवल एक पायदान ऊपर चढ़ी, लेकिन 2014 में एक ''चायवाले'' के प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद से 8 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने अपने प्रदर्शन की तुलना पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के 10 साल के कार्यकाल से की।

loksabha election banner

भारत जोड़ो यात्रा में मेधा पाटकर की भागीदारी पर निशाना साधा

मोदी ने सोमवार को राजकोट, जामनगर और भावनगर में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में चुनावी रैलियां की। उन्होंने राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा में नर्मदा बचाओ आंदोलन की कार्यकर्ता मेधा पाटकर की भागीदारी को लेकर फिर कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि विपक्षी पार्टी को गुजरात के लोगों का विश्वास वापस जीतने के लिए अपनी 'फूट डालो और राज करो' की रणनीति छोड़नी चाहिए। उसे जातिवाद, सांप्रदायिकता, वोट बैंक की राजनीति से दूर रहना होगा।

पीएम ने कहा कि गुजरात के अलग राज्य बनने से पहले कांग्रेस ने गुजरातियों और मराठी लोगों को आपस में लड़ाया। बाद में कांग्रेस ने अलग-अलग जातियों के लोगों को और समुदायों को एक-दूसरे के खिलाफ लड़ने के लिए भड़काया। कांग्रेस के ऐसे पापों के कारण गुजरात को बहुत नुकसान हुआ।

भीड़ ने मोबाइल फोन की फ्लैश लाइटें जला उनका उत्साहवर्धन किया

उन्होंने कहा कि गुजरात के स्मार्ट लोगों ने कांग्रेस की इस रणनीति को समझा और ऐसी विभाजनकारी ताकतों को चलता करने के लिए एकजुट हुए। उन्होंने कहा कि गुजरात के लोग उन लोगों की मदद करने के लिए कतई तैयार नहीं हैं जो भारत को तोड़ने की इच्छा रखने वाले तत्वों का समर्थन करते हैं।

उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह सौराष्ट्र के सूखे क्षेत्र में नर्मदा के पानी की पहुंच को बाधित करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि गुजरात की जनता उन लोगों को कभी माफ नहीं करेगी जो 40 साल से सरदार सरोवर बांध परियोजना को ठप रखने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के साथ चल रहे थे। जामनगर में रैली के दौरान मोदी को लोगों से उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया मिली। भीड़ ने मोबाइल फोन की फ्लैश लाइटें जला उनका उत्साहवर्धन किया।

प्रधानमंत्री ने ये भी कहा

  • भाजपा के सत्ता में आने के बाद स्थिति बदली है, गुजरात पिछले दो दशकों से भी ज्यादा समय से विकास के पथ पर अग्रसर है।
  • कांग्रेस के शासन में लोग असुरक्षित महसूस कर रहे थे, बम विस्फोट बहुत आम थे। हर दूसरे दिन धमाके होते थे। भाजपा ने सत्ता में आने के बाद इन दुकानों के शटर गिरा दिए हैं।
  • अगले 25 सालों में हमें इसे दुनिया का सबसे अच्छा राज्य बनाना है, जिसके लिए मुझे आपके समर्थन की जरूरत है।
  • पहले लोग रोजगार की तलाश में गुजरात से पलायन कर रहे थे, अब तेजी से औद्योगीकरण के कारण देशभर से लोग रोजगार की तलाश में गुजरात आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Fact Check : आपत्तिजनक नारों की शिकायत के लिए NIA ने नहीं जारी किया कोई नंबर

8 दिसंबर को आएंगे चुनावी नतीजे

गौरतलब है कि 2017 के गुजरात चुनावों में भाजपा ने कुल 182 सीटों में से 99 सीटों पर जीत हासिल की थी। पार्टी पिछले 27 साल से सत्ता में है। राज्य लंबे समय से भाजपा का गढ़ रहा है और पार्टी ने सातवें कार्यकाल के लिए सत्ता में वापसी पर अपनी नजरें गड़ा दी हैं।

मोदी 2001 से 2014 तक गुजरात के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे हैं। गुजरात में विधानसभा चुनाव दो चरणों में हैं। पहले चरण का चुनाव 1 दिसंबर और दूसरे चरण का चुनाव 5 दिसंबर को है। चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.